डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी मेरे लिए सम्मान की बात: बाइडेन

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी मेरे लिए सम्मान की बात: बाइडेन
राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस के नाम की आधिकारिक घोषाणा

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (President Election) के लिये डेमोक्रेटिक पार्टी ने जो बाइडेन (Joe Biden) के अपना उम्मीदवार होने की आधिकारिक घोषणा कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 11:38 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (President Election) के लिये डेमोक्रेटिक पार्टी ने जो बाइडेन (Joe Biden) के अपना उम्मीदवार होने की आधिकारिक घोषणा कर दी है. उनका मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ होगा. भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस बुधवार को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए अपना अनुमोदन भाषण देंगी.

कमला हैरिस उप ​राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं

कमला हैरिस पहली भारतीय-अमेरिकी महिला हैं जिन्हें अमेरिका में किसी प्रमुख पार्टी ने इस शीर्ष पद के लिए नामित किया है. हैरिस अगर तीन नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचित होती हैं तो वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली भारतीय-अफ्रीकी महिला होंगी. हैरिस की मां भारत की थीं जबकि पिता जमैका के निवासी थे.



इन्होंने जो बाइडेन के नाम की लगाई मुहर
डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य एवं अमेरिका के दो पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और जिम्मी कार्टर तथा पूर्व विदेश मंत्री जॉन केरी ने मंगलवार को उनके नाम पर मुहर लगा दी. मंगलवार को डेमोक्रेटिक (पार्टी के) राष्ट्रीय सम्मेलन (डीएनसी) का दूसरा दिन था. सम्मेलन में पार्टी के 50 राज्यों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति दर्ज किए जाने के बाद बाइडेन की उम्मीदवारी पर मोहर लगी. पूर्व विदेश मंत्री एवं रिपब्लिकन कोलिन पावेल ने भी बाइडेन (77) की उम्मीदवारी का समर्थन किया है.

बाइडेन बृहस्पतिवार को देंगे भाषण

बाइडेन ने कोरोना वायरस महामारी के बीच चार दिवसीय सम्मेलन में अपने नाम की आधिकारिक घोषणा होने को स्वीकार करते हुए और अपने संबोधन का जिक्र करते हुए कहा, ‘मैं आपसे बृहस्पतिवार को मिलूंगा.’ बाद में एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिये डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवारी स्वीकार करना मेरे जीवन के लिए सम्मान की बात है.’

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान पीएम इमरान ने कहा- इजराइल को मान्यता देंगे तो हमें कश्मीर छोड़ना होगा  

बाढ़ और भारी बारिश के बाद अब तूफान ‘हिगोस’ ने बढ़ाई चीन की परेशानी

बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन ने कहा कि निर्वाचित होने पर उनके पति व्हाइट हाउस के नेतृत्व को राष्ट्र के लिये ऐसे समय में काबिल बनाएंगे, जब अभूतपूर्व कोरोना वायरस महामारी और आर्थिक मंदी है. उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे लोग हैं जो हमसे कहना चाहते हैं कि हमारा देश असहाय महसूस करते हुए बंट गया है...लेकिन मैंने इन महीनों में ऐसा नहीं देखा है. ’ जिल ने कहा, ‘हमने दिखा दिया है कि इस देश का दिल अब भी दया और साहस के साथ धड़कता है। यह अमेरिका की आत्मा है, जिसके लिये अब जो बाइडेन लड़ रहे हैं.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज