US Election Result: ट्रंप की बढ़िया शुरुआत, इंडियाना की 11 वोट जीतीं

ट्रंप की अच्छी शुरुआत, इंडियाना में जीत
ट्रंप की अच्छी शुरुआत, इंडियाना में जीत

Presidential election results 2020: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बढ़िया शुरुआत करते हुए इंडियाना में जीत हासिल कर ली है. ट्रंप को यहां से 11 इलेक्टोरल हासिल हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 6:19 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका चुनाव 2020 (Presidential election results 2020) में मतदान ख़त्म हो गए हैं और मतों की गिनती शुरू हो गयी है. राष्ट्रपति और रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप ने अच्छी शुरुआत करते हुए इंडियाना में जीत से शुरुआत की है. यह राज्य उपराष्ट्रपति माइक पेंस का गृह राज्य है और यहां आमतौर पर रिपब्लिकन पार्टी की ही जीत होती है. हालांकि 2008 में बराक ओबामा ने क़रीब की जीत दर्ज की थी. इंडियाना में 11 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हैं जो अब ट्रंप के हिस्से माने जा रहे हैं. उधर जो बाइडन खबर लिखे जाने तक खाता नहीं खोल पाए थे.

अमेरिका में रिकॉर्डतोड़ मतदान की बात कही जा रही है. यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के प्रोफ़सर माइकल मैकडोनल्ड कहते हैं कि ओरेगन अमेरिका का पाँचवां राज्य बन गया है जहां 2016 के मतदान से ज़्यादा वोट पड़ चुके हैं. टेक्सस, हवाई, मोंटाना, वॉशिंगटन और अब ओरेगन है जहां मतदाताओं ख़ूब उत्साह देखा जा रहा है. टेक्सस में ट्रंप और बाइडन के बीच क़रीबी का मुक़ाबला बताया जा रहा है. मोंटाना में सीनेट की लड़ाई भी दिलचस्प है. 10 करोड़ अमेरिकी नागरिक शुरुआती मतदान में वोट कर चुके हैं और लाखों लोग अब भी कर रहे हैं.






फोन कॉल्स पर बवाल
बता दें कि अमेरिका के कई हिस्सों में मतदाताओं के पास ऑटोमेटेड फ़ोन कॉल्स गए और उनसे कहा गया कि आज मतदान न करें. अधिकारियों ने मतदाताओं से ऐसे फ़ोन कॉल्स की नहीं सुनने की अपील की है और कहा है कि मतदान में हिस्सा लें. उधर उत्तरी कैरलाइना के चुनावी नतीजों में कम से कम 45 मिनट की देरी होगी क्योंकि चार मतदान केंद्रों पर सुबह वोटिंग देर से शुरू हो पाई. ऐसा तकनीकी समस्या के कारण हुआ है.

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन अभी कई पोल्स में आगे हैं लेकिन अहम राज्यों में रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी काँटे की टक्कर है. इस बार का चुनाव काफ़ी उलझा हुआ है. दोनों उम्मीदवार ट्रंप और बाइडन का इलेक्शन के दिन दौरा जारी है. ट्रंप आरएनसी स्टाफ़ से अर्लिंग्टन और वर्जीनिया में मिलने गए जबकि बाइडन अपने बचपन के होमटाउन स्क्रैंटन और पेन्सोवेनिया गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज