होम /न्यूज /दुनिया /PM Modi at UNGA: बाइडन से मुलाकात के बाद न्‍यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

PM Modi at UNGA: बाइडन से मुलाकात के बाद न्‍यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित

अमेरिका के व्‍हाइट हाउस में शुक्रवार को क्‍वाड देशों की बैठक में हिस्‍सा लेने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्‍यूयॉर्क पहुंच चुके हैं.

अमेरिका के व्‍हाइट हाउस में शुक्रवार को क्‍वाड देशों की बैठक में हिस्‍सा लेने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्‍यूयॉर्क पहुंच चुके हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) न्‍यूयॉर्क (New York) पहुंच चुके हैं, जहां पर वह संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के व्‍हाइट हाउस में शुक्रवार को भारतीय समयानुसार देर रात हुई क्‍वाड देशों की बैठक (Quad Summit) के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) न्‍यूयॉर्क (New York) पहुंच चुके हैं, जहां पर वह संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी बुधवार को तीन दिवसीय यात्रा पर वॉशिंगटन पहुंचे थे, जो कोविड -19 महामारी के प्रकोप के बाद से उनकी पहली यात्रा है.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा आयोजित क्‍वाड नेताओं के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लिया. बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, उनका दृढ़ विश्वास है कि चार लोकतंत्रों का समूह ‘फोर्स फॉर ग्लोबल गुड’ के रूप में कार्य करेगा और हिंद-प्रशांत के साथ-साथ पूरी दुनिया में शांति और समृद्धि सुनिश्चित करेगा.

    पहली फिजिकल क्‍वाड समिट को ऐतिहासिक बताते हुए पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को धन्यवाद दिया. अपने शुरुआती संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने क्‍वाड का उदेश्य समझाते हुए कहा कि सबसे पहले साल 2004 के बाद क्‍वाड देश एकजुट हुए थे. तब सुनामी से निपटने के लिए हर तरह की मदद की गई थी. अब जब पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है तब फिर दुनिया की भलाई के लिए क्‍वाडसक्रिय हुआ है. पीएम मोदी ने कहा, हमारी क्वाड वैक्सीन पहल से इंडो-पैसिफिक देशों को मदद मिलेगी. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भारत में संभावित निवेश के लिए पांच वैश्विक सीईओ के साथ बैठक की थी.

    बता दें कि पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक संबोधन के साथ समाप्त होगी, जिसमें कोविड -19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

    Tags: America, COVID 19, Joe Biden, Prime Minister Narendra Modi, UNGA, United Nations General Assembly

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें