G-20 समिट: PM मोदी से मिले शिंजो आबे, व्यापार-रक्षा समेत इन मुद्दों पर हुई बात

G-20 समिट: PM मोदी से मिले शिंजो आबे, व्यापार-रक्षा समेत इन मुद्दों पर हुई बात
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जापान के ओसाका शहर में G-20 शिखर सम्मेलन 27-29 जून के बीच होगा. पीएम मोदी ने आज मेजबान प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच आपसी कारोबार समेत तमाम मुद्दों पर बात हुई.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 समिट में हिस्सा लेने जापान पहुंचे हैं. G-20 सम्मेलन शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से द्विपक्षीय मुलाकात की. मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार, पर्यटन, रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई. जापान और भारत तकनीकी क्षेत्र में भी विकास के लिए साथ काम मिलकर काम करेंगे.

भारत के विदेश सचिव गोखले ने कहा कि दोनों नेता पुराने दोस्त हैं. दोनों की मुलाकात गर्मजोशी के साथ हुई. द्विपक्षीय संबंधों पर उनकी बहुत रचनात्मक और विस्तृत चर्चा हुई.

जल्द भारत आना चाहते हैं आबे
ओसाका में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद शिंजो आबे ने जल्द भारत दौरे की इच्छा जताई है. उनका दौरा अक्टूबर में हो सकता है.
इन देशों के नेताओं से करेंगे बात


27 से 29 जून तक होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी फ्रांस, जापान, इंडोनेशिया, अमेरिका और तुर्की सहित अन्य 10 देशों के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. पीएम मोदी ब्रिक्स यानी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इसके अलावा वह रिक यानी रूस-चीन-भारत के नेताओं के साथ भी बातचीत करने वाले हैं.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ वार्ता करते पीएम मोदी


28 को डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात
G-20 शिखर सम्मेलन 27-29 जून के बीच होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान G-20 बैठक में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत कई विश्वनेताओं से मुलाकात करेंगे. इस दौरान आतंकवाद और व्यापार समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ट्रंप 27 जून को जपान के लिए रवाना होंगे. भारत में हाल में हुए आम चुनावों के बाद मोदी और ट्रंप के बीच यह पहली मुलाकात होगी.



ओसाका में लगे मोदी-मोदी के नारे
पीएम मोदी गुरुवार सुबह जब जापान के ओसाका में होटल स्विसोटल ननकई पहुंचे, तो भारतीय समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत. इस दौरान पीएम भी लोगों से मुलाकात करते नजर आए. लोगों ने मोदी-मोदी के नारे भी लगाए. वहीं, एक बच्चे ने पूछा कि आप कैसे हैं तो पीएम मोदी ने हंसकर बच्चे की बात का जवाब दिया. इस दौरान उन्होंने लोगों से हाथ भी मिलाया.

ओसाका में भारतीय समुदाय के बच्चों से मिलते पीएम मोदी


ओसाका रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मैं अन्य वैश्विक नेताओं के साथ हमारी दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं. महिला सशक्तीकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान हमारी इस बैठक का मुख्य मुद्दा होगा.


समिट में ये देश ले रहे हैं हिस्सा

जी-20 समिट में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका हिस्सा ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें:-

एस. जयशंकर ने कहा - आतंक के फलते-फूलते उद्योग के कारण पाकिस्तान नहीं बन पा रहा अच्छा पड़ोसी

अमेरिकी विदेश मंत्री बोले- मोदी और ट्रंप ऐसे नेता जो रिस्क लेने से नहीं डरते
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज