ब्रिटेन: प्रिंस हैरी और मेगन से वापस ली गईं रॉयल उपाधियां, बकिंघम पैलेस ने की पुष्टि

प्रिंस हैरी और मेगन मर्कले (फाइल फोटो)

प्रिंस हैरी और मेगन मर्कले (फाइल फोटो)

प्रिंस हैरी (Prince Harry) और मेगन मर्कले (Meghan Markle) के शाही उपाधियों को ब्रिटिश राजघराने ने वापस ले लिया है. बकिंघम पैलेस ने कहा है कि प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी राजकुमारी मेगन मर्कले ब्रिटेन के शाही परिवार के कार्यकारी सदस्यों के तौर पर नहीं लौटेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 11:39 AM IST
  • Share this:
लंदन. ससेक्स के राजकुमार प्रिंस हैरी (Prince Harry) और उनकी पत्नी राजकुमारी मेगन मर्कले (Meghan Markle) ब्रिटेन के शाही परिवार के कार्यकारी सदस्यों के तौर पर नहीं लौटेंगे. ब्रिटिश शाही परिवार की जिम्मेदारियों से दूर होने की घोषणा करने के बाद से ही इनके ऊपर कार्रवाई किए जाने का अंदेशा जताया जा रहा था. राजकुमार हैरी की पत्नी मेगन काफी समय से शाही परिवार से दूर कनाडा में रह रही थीं.

हैरी की दादी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तरफ से जारी एक बयान में बकिंघम पैलेस ने कहा कि राजकुमार और राजकुमारी ने महारानी को अपने निर्णय से अवगत कराया है. दोनों का राजशाही से नाता तोड़ने की शुरुआती घोषणा के एक वर्ष पूरा होने का समय अगले महीने पूरा हो रहा है. 94 वर्षीय महारानी ने निर्णय के बारे में उन्हें पत्र लिखा है.

इसमें कहा गया है कि उनके नहीं लौटने पर उनकी सभी मानद सैन्य नियुक्तियां और राजशाही के पद शाही परिवार के अन्य कार्यकारी सदस्यों में वितरित कर दिए जाएंगे. बकिंघम पैलेस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ससेक्स के राजकुमार और राजकुमारी ने महारानी को पुष्टि की है कि वे शाही परिवार के कार्यकारी सदस्य के तौर पर नहीं लौट रहे हैं.

 ये भी पढ़ें: ब्रिटेन: क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती
यह भी बताया गया है कि राजकुमार के साथ संवाद के बाद महारानी ने पत्र लिखकर उन्हें जानकारी दी कि शाही परिवार के कार्यों से दूर रहने के कारण सार्वजनिक जीवन की जिम्मेदारियों एवं कर्तव्यों को जारी रखना उनके लिए संभव नहीं होगा. मानद सैन्य नियुक्तियां एवं राजकुमार तथा राजकुमारी के शाही पद महारानी को लौटा दिए जाएंगे और फिर इन्हें शाही परिवार के कार्यकारी सदस्यों के बीच फिर से वितरित कर दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज