अगले साल एक साथ दिखेंगे ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और विलियम, ये है वजह...

अगले साल एक साथ दिखेंगे ब्रिटेन के राजकुमार हैरी और विलियम, ये है वजह...
ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और हैरी (फाइल फोटो)

साल 2021 में राजकुमारी डायना (Princess Diana) की प्रतिमा का ब्रिटेन (Britain) में अनावरण होगा. इस मौके पर राजकुमार विलियम और हैरी दोबारा एक साथ आ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 8:52 PM IST
  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और हैरी अगले साल अपनी मां राजकुमारी डायना (Princess Diana) की 60वीं जयंती पर उनकी याद में एक प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर दोबारा एक साथ आ सकते हैं. हैरी ने राजशाही छोड़कर अमेरिका (America) जाने का फैसला लिया था जिसके बाद माना जा रहा था कि वह अपने भाई से दूर चले गए हैं. केंसिंग्टन महल ने दोनों भाइयों की ओर से संयुक्त बयान जारी करते हुए घोषणा की है कि स्मारक का उद्घाटन एक जुलाई 2021 को महल के संकेन गार्डन में किया जाएगा. प्रतिमा को कैंब्रिज के ड्यूक विलियम और ससेक्स के ड्यूक हैरी द्वारा कुछ वर्ष पहले स्थायी स्मारक के तौर पर महल में मंजूरी दी गयी थी.

मध्य लंदन में स्थित केंसिंग्टन महल, हैरी और विलियम की मां डायना का निवास था. महल की ओर से कहा गया, “जिस प्रतिमा को राजकुमार विलियम और राजकुमार हैरी द्वारा अपनी मां राजकुमारी डायना की याद में अनुमति दी गयी थी, अगले साल उनकी 60वीं जयंती पर उसे स्थापित किया जाएगा.” मीडिया में आई खबरों के अनुसार प्रतिमा की डिजाइन पूरी कर ली गई है लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उसकी स्थापना में देर हुई. पेरिस में 31 अगस्त 1997 को जब डायना की कार दुर्घटना में मौत हुई थी तब दोनों राजकुमार 15 और 13 साल के थे. विलियम और हैरी ने जनवरी 2017 में प्रतिमा की योजना की घोषणा की थी और कहा था, “यह सही समय है जब ब्रिटेन और विश्व में उनके सकारात्मक प्रभाव को एक स्थायी प्रतिमा के रूप में मान्यता दी जाए.”

ये भी पढ़ें: स्वीडन में दक्षिणपंथियों ने किया कुरान का अपमान, विरोध में भड़के दंगे



इयान रैंक ब्रोडले ने बनाई प्रतिमा
दिसंबर 2017 में ब्रिटिश शिल्पकार इयान रैंक ब्रोडले को प्रतिमा बनाने का काम सौंपा गया था. ब्रोडले ने ही महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर बनाई थी जो 1998 से सभी राष्ट्रमंडल सिक्कों पर अंकित है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज