Home /News /world /

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक वेबसाइट सिटीजन न्यूज बंद, चीनी दमन के सामने मजबूर

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक वेबसाइट सिटीजन न्यूज बंद, चीनी दमन के सामने मजबूर

स्टैंड न्यूज पर छापेमारी के दौरान पुलिस बल. (Twitter)

स्टैंड न्यूज पर छापेमारी के दौरान पुलिस बल. (Twitter)

Hong Kong News: हांगकांग (Hong Kong) में लोकतंत्र समर्थक (Pro-democracy) न्यूज वेबसाइट सिटीजन न्यूज (Citizen News) को चीनी (China) दमन नीति के आगे घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ा है. सिटीजन न्यूज ने रविवार को इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा है कि वह अपनी वेबसाइट को चार जनवरी से बंद कर रहा है. हाल ही में हांगकांग में एक अन्य न्यूज वेबसाइट स्टैंड न्यूज (Stand News) के दफ्तर में छापा पड़ने के बाद सिटीजन न्यूज ने खुद को बंद करने की घोषणा की है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. हांगकांग में लोकतंत्र समर्थन न्यूज वेबसाइट सिटीजन न्यूज (Citizen News) को चीनी दमन नीति के आगे घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ा है. हाल ही में हांगकांग में एक अन्य न्यूज वेबसाइट स्टैंड न्यूज (Stand News) के दफ्तर में छापा पड़ने के बाद सिटीजन न्यूज ने खुद को बंद करने की घोषणा की है. सिटीजन न्यूज ने रविवार को इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा है कि वह अपनी वेबसाइट को चार जनवरी से बंद कर रहा है. वेबसाइट के चीफ राइटर क्रिस येयुंग (Chris Yeung) ने बताया कि यह निर्णय बहुत कम समय में लेना पड़ा है क्योंकि स्टैंड न्यूज पर हुई कार्रवाई ने हमें निर्णय लेने पर मजबूर कर दिया है.

    लोकतंत्र समर्थक वेबसाइट स्टैंड न्यूज के दफ्तर पर पुलिस की छापेमारी और राजद्रोह के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार करने के बाद दुनिया भर से चीन को लोकतंत्र का गला घोंटने वाला बताया जा रहा है. पिछले कुछ सालों से चीन ने हांगकांग में अपनी गतिविधियों में भारी वृद्धि की है. साथ ही एक साल से ज्यादा समय से लोकतंत्र के लिए संघर्ष कर रहे युवाओं की गिरफ्तारी की है. इसके अलावा, कई मीडिया संस्थानों पर छापेमारी की गई है.

    मीडिया के लिए चुनौतीपूर्ण माहौल
    सिटिजन न्यूज ने रविवार को फेसबुक पर एक पोस्ट लिखते हुए कहा कि वह चार जनवरी को अपनी वेबसाइट पर अपडेटेड जानकारी साझा नहीं करेगी और इसके बाद वह बंद कर दी जाएगी. बयान में कहा, हमने कभी भी अपने मुख्य इरादे को भुलाया नहीं है. दुर्भाग्य से हम अपनी मान्यताओं को वास्तविकता में नहीं बदल सकते हैं. क्योंकि पिछले कुछ सालों से हमारे समाज का रुख बहुत बदल चुका है और स्वतंत्र मीडिया के विचार को धक्का लगा है. हमारे सामने बारिश या तेज हवाओं जैसी नहीं, बल्कि तूफान और सुनामी जैसी चुनौतियां हैं. एपल डेली और स्टैंड न्यूज के बाद हांगकांग में सिटीजन न्यूज तीसरी वेबसाइट हैं जिन्हें चीनी दमन के आगे झुकना पड़ा है.

    स्टैंड न्यूज के सात पत्रकारों की गिरफ्तारी

    चीन ने हांगकांग (China-Hong Kong) में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National security law) लागू किया हुआ है जिसके तहत मीडिया और पत्रकारों को निशाना बनाया जाता है. स्टैंड न्यूज पर छापेमारी के साथ ही सात पत्रकारों को राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इन सभी लोगों पर आरोप लगाया गया कि ये लोग कथित रूप से देशद्रोही सामग्री को प्रकाशित करने की साजिश रच रहे थे. स्टैंड न्यूज ने उसी दिन ऐलान किया कि वह काम करना बंद कर देगा.

    Tags: China, Hong kong, News

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर