अमेरिका में चीनी नागरिकों के प्रवेश पर रोक, हांगकांग के लिए ट्रैवल एडवाइजरी में बदलाव

अमेरिका में चीनी नागरिकों के प्रवेश पर रोक, हांगकांग के लिए ट्रैवल एडवाइजरी में बदलाव
ट्रंप ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर हम अमेरिका में चीन के कुछ नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगाएंगे. फाइल फोटो

ट्रंप ने कहा कि 'चीन ने हांगकांग को लेकर जो फैसले लिए हैं, वे हांगकांग की प्रतिष्‍ठा को नुकसान पहुंचाएंगे. यह हांगकांग के लोगों के साथ ही चीन की जनता और वास्तव में दुनिया के लोगों के लिए एक त्रासदी है.'

  • Share this:
वॉशिंगटन. कोरोना (Corona Virus) का कहर दुनिया भर में जारी है. इसका सबसे बड़ा शिकार अमेरिका (America) बना है. ऐसे में चीन (China) और अमेरिका के बीच लगातार तल्खियां बढ़ती जा रही हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को एक बार फिर डब्ल्यूएचओ (WHO) के बहाने चीन पर निशाना साधा है. अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ की फंडिंग पहले ही रोक दी है. वहीं ट्रंप ने कहा है कि वह डब्ल्यूएचओ के कोटे का फंड स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाली किसी अन्‍य संस्था को देंगे. वहीं ट्रंप ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर हम अमेरिका में चीन के कुछ नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगाएंगे.

ट्रंप ने एक बार फिर दोहराया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन की मजबूत पकड़ है. चीन और डब्ल्यूएचओ दोनों ने ही हमारी मांग नहीं मानी. इसके मद्देनजर हम डब्ल्यूएचओ से संबंध खत्म कर रहे हैं. अमेरिका की ओर से एक बार फिर आरोप लगाया गया कि चीन ने वायरस को छिपाए रखा और इस वजह से यह दुनिया में फैल गया. इससे अकेले अमेरिका में ही 1 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं दुनिया में 10 लाख से ज्यादा लोगों की जान इस वायरय की वजह से गई है. इससे पहले ट्रंप कह चुके हैं कि कोरोना वायरस दुनिया को चीन की तरफ से बुरा तोहफा है.

अमेरिका हांगकांग को लेकर नीतियों में बदलाव करेगा
वहीं ट्रंप ने कहा कि चीन ने हांगकांग को लेकर जो फैसले लिए हैं, वे हांगकांग की प्रतिष्‍ठा को नुकसान पहुंचाएंगे. यह हांगकांग के लोगों के साथ ही चीन की जनता और वास्तव में दुनिया के लोगों के लिए एक त्रासदी है.' उन्‍होंने यह भी कहा कि चीन एक देश, दो सिस्टम की अपनी नीति से पीछे हट रहा है. ऐसे में अमेरिका हांगकांग को लेकर अपनी नीतियों में बदलाव करेगा और उसे विशेष दर्जा देगा और चीन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर हांगकांग के लिए ट्रैवल एडवाइजरी में बदलाव करेंगे.' वहीं अमेरिका चीन के साथ सीमा पर तनाव के बीच भारत का जोरदार समर्थन कर चुका है. ट्रंप प्रशासन के दक्षिण एशियाई मामलों के प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के विवाद चीन द्वारा उत्पन्न खतरे की याद दिलाते हैं. गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक का पद संभालने वाले डॉ. टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस पर चीन के प्रयासों की वजह से ये पद मिलने के आरोप लगते रहे हैं.



ये भी पढ़ें - कोरोना : पाकिस्‍तान में 24 घंटों में 4 डॉक्टरों की मौत, अब तक 65,216 मामले



                डेनमार्क-नॉर्वे में खोले जाएंगे बॉर्डर, ऑस्ट्रिया में मास्क जरूरी नहीं

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading