होम /न्यूज /दुनिया /Hijab Protest In Iran: सुरक्षा बलों ने केवल 4 दिनों में 16 प्रदर्शनकारियों को मौत के घाट उतारा, अपनाया ये तरीका

Hijab Protest In Iran: सुरक्षा बलों ने केवल 4 दिनों में 16 प्रदर्शनकारियों को मौत के घाट उतारा, अपनाया ये तरीका

ईरान में केवल चार दिनों में कम से कम 16 प्रदर्शनकारी मारे गए. (फोटो- AFP)

ईरान में केवल चार दिनों में कम से कम 16 प्रदर्शनकारी मारे गए. (फोटो- AFP)

Hijab Protest In Iran. ईरान में 22 वर्षीय महसा अमीनी की मौत के बाद देशभर में हिजाब के विरोध में व्यापक प्रदर्शन हो रहे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ईरान में केवल चार दिनों में कम से कम 16 प्रदर्शनकारी मारे गए
अमीनी की मौत के 40 दिन होने के बाद सुरक्षा बलों की क्रूर कार्रवाई बढ़ी
मानवाधिकार संगठन के अनुसार अब तक 34 बच्चों सहित कम से कम 253 लोग मारे गए

तेहरान. ईरान में 22 वर्षीय महसा अमीनी की मौत के बाद देशभर में हिजाब के विरोध में व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं. सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों पर क्रूर कार्रवाई कर उनके विरोध प्रदर्शन को दबाने की पूरी कोशिश की जा रही है. एक मानवाधिकार संगठन के अनुसार, पिछले सप्ताह महज 4 दिनों में पश्चिमी कुर्दिस्तान प्रांत में कम से कम 16 प्रदर्शनकारियों को मौत के घाट उतार दिया गया.

ईरान वायर की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले सप्ताह पश्चिमी कुर्दिस्तान प्रांत में सुरक्षा बलों द्वारा क्रूर कार्रवाई की गई, जिसमें कम से कम 15 ईरानी और एक इराकी कुर्द नागरिक मारा गया. यह कार्रवाई 26 अक्टूबर से ज्यादा बढ़ गई जब अमीनी की मौत के 40 दिन पूरे हो गए थे. उस दौरान प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ उनके होमटाउन सक्केज में इकठ्ठा हुई थी और तब भी पुलिस बलों के साथ कई लोगों की झड़प हुई थी.

हेंगॉ मानवाधिकार समूह ने 31 अक्टूबर को एक बयान में कहा कि अमीनी की मौत के 40 दिन पूरे होने के बाद के दिनों में कुर्दिस्तान के विभिन्न शहरों में आयोजित रैलियों पर विशेष रूप से कड़ी कार्रवाई की, प्रदर्शनकारियों पर गोलियां और आंसू गैस के गोले दागे गए. महाबाद, सानंदाज, बनेह, क़सर-ए-शिरीन और पिरानशहर शहरों में 16 लोग मारे गए, जिसमें 3 महिलाएं और 3 किशोर शामिल हैं. उत्तरी कुर्दिस्तान क्षेत्र में 16 साल की एक लड़की के सिर पर डंडों से वारकर हत्या कर दी गई थी, जबकि एक व्यक्ति की आंसू गैस के कारण दम घुटने से मौत हो गई.

ईरान: अमीनी की मौत के 40वें दिन सड़कों पर उतरे हजारों प्रदर्शनकारी, पुलिस बलों के साथ हुई झड़प

एक मानवाधिकार संगठन के अनुसार, सुरक्षा सेवाओं की कार्रवाई में अब तक 34 बच्चों सहित कम से कम 253 लोग मारे गए हैं. कई हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ईरान इन आंकड़ों को भी छिपाने में लगा है, ताकि दुनियाभर में उसकी क्रूर कार्रवाई सामने न आए.

Tags: Hijab controversy, Iran

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें