Home /News /world /

प्रदर्शनकारियों ने कनाडा के प्रथम प्रधानमंत्री की प्रतिमा गिराई, पुलिस फंड बंद करने की मांग की

प्रदर्शनकारियों ने कनाडा के प्रथम प्रधानमंत्री की प्रतिमा गिराई, पुलिस फंड बंद करने की मांग की

कनाडा में पहले पीएम सर जॉन मैक्डोनाल्ड की मूर्ति प्रदर्शनकारियों ने गिरा दी.

कनाडा में पहले पीएम सर जॉन मैक्डोनाल्ड की मूर्ति प्रदर्शनकारियों ने गिरा दी.

कनाडा के मॉन्ट्रियल में लगी प्रथम प्रधानमंत्री सर जॉन मैक्डोनाल्ड (first Prime Minister Sir John Macdonald) की प्रतिमा प्रदर्शनकारियों ने गिरा (Statue vandalism) दी.

    मॉन्ट्रियल. कनाडा (Canada) के मॉन्ट्रियल में लगी प्रथम प्रधानमंत्री सर जॉन मैक्डोनाल्ड (first Prime Minister Sir John Macdonald) की प्रतिमा प्रदर्शनकारियों ने गिरा (Statue vandalism) दी. सरकारी अधिकारियों ने बताया कि ये प्रदर्शनकारी पुलिस की बर्बरता के खिलाफ सड़कों पर रैली निकाल रहे थे. अधिकारियों का कहना है कि प्रदर्शनकारी पुलिस की फंडिंग बंद करने की मांग कर रहे थे.

    प्रदर्शनकारियों ने प्रतिमा में सिर निकाल हवा में उछाल दिया

    प्रदर्शनकारी जब सर जॉन मैक्डोनाल्ड की प्रतिमा के सामने से गुजर रहे थे तब कुछ लोग उस प्रतिमा के बिल्कुल उपर चढ़ गए. आंदोलनकारियों ने प्रतिमा में सिर निकाल कर हवा में उछाल दिया. इस घटना की पुष्टि सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई इस घटना की वीडियो से हुई.

    पुलिस बर्बरता और नस्लभेद को लेकर गोलबंद हो रहे हैं लोग

    पुलिस से जुड़े हिंसक घटनाओं के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में पुलिस को बचाने के लिए अभियान में तेजी आई है. अमेरिका के मिनियापोलिस में पुलिस द्वारा काले युवक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद पूरी दुनिया में नस्लभेद को लेकर जोरदार तरीके से प्रदर्शन हो रहे हैं. पुलिस की बर्बरता को लेकर भी अमेरिका सहित दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में आंदोलन तेज हुए हैं. हाल ही में अमेरिका के विस्कोन्सिन सिटी के केनोशा में एक व्यक्ति की हत्या उसके तीन बच्चों के सामने पुलिस ने गोली मारकर कर दी.

    पुलिस ने जून महीने में कनाडाई स्वदेशी नेता की गिरफ्तारी की थी

    जून महीने में, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस द्वारा एक कनाडाई स्वदेशी नेता की ज़बरदस्ती गिरफ्तारी दिखाने वाले एक वीडियो ने पुलिस पर बल के दुरुपयोग को लेकर सवाल उठाए थे.

    मैक्डोनाल्ड की तस्वीर को कई बार लाल रंग से रंगा गया

    हाल के वर्षों में मैक्डोनाल्ड की प्रतिमा को बार-बार भित्तिचित्रों की गतिविधियों की जगह के तरह इस्तेमाल में लाया गया है. मैक्डोनाल्ड की तस्वीर को अक्सर लाल रंग से पो​त दिया गया है. शनिवार को मैक्डोनाल्ड की प्रतिमा को गिराने की इस घटना का देश के राजनेताओं ने घोर आलोचना की है.

    'देश का इतिहास बर्बाद करना नस्लवाद का समाधान नहीं'

    कनाडा के कानून मंत्री क्यूबेक प्रीमियर फ्रैंकोइस ने ट्वीट कर कहा कि जो कुछ हुआ वह चिंता की बात है. किसी भी सूरत में जॉन ए. मैक्डोनाल्ड की प्रतिमा का गिराना स्वीकार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि हम नस्लवाद के खिलाफ जरूर लड़ेंगे लेकिन देश के इतिहास को बर्बाद करना हमारे समाधान का हिस्सा नहीं हो सकता है.

    ये भी पढ़ें:

    कनाडा के नवनिर्वाचित मुख्य विपक्षी दल कंर्जेनवेटिव पाटी के नेता ऐरिन ओ टूले ने कहा कि हम अपने अतीत को खराब बताकर नए भविष्य का निर्माण नहीं कर पाएंगे.undefined

    Tags: Canada, Protest, Statue vandalism

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर