जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या रिकॉर्ड करने वाली डार्नेला फ्रेजियर को मिला Pulitzer Prize, यहां देखें लिस्ट

पत्रकारिता के क्षेत्र में पुलित्जर पुरस्कार सबसे पहले 1917 में दिया गया था.

पत्रकारिता के क्षेत्र में पुलित्जर पुरस्कार सबसे पहले 1917 में दिया गया था.

Pulitzer Prize winners: डार्नेला फ्रेजियर ने मिनेसोटा में उस घटना को रिकॉर्ड किया था, जिसमें अश्वेत-अमेरिकन जॉर्ज फ्लॉयड की जान चली गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 12, 2021, 12:29 AM IST
  • Share this:

वॉशिंगटन. पत्रकारिता जगत के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान पुलित्जर पुरस्कार (Pulitzer Prizes 2021) की घोषणा हो गई है. कोरोना वायरस के कारण इस बार पुलित्जर अवॉर्ड समारोह का आयोजन ऑनलाइन किया गया. अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) पर आधारित कई रिपोर्ट्स ने अपनी झोली में अवॉर्ड डाले हैं. इस साल डार्नेला फ्रेजियर को स्पेशल साइटेशन दिया गया है. डार्नेला ने मिनेसोटा में उस घटना को रिकॉर्ड किया था, जिसमें अश्वेत-अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की जान चली गई थी. अमेरिका में हुई इस घटना के बाद पूरे विश्व में नस्लीय हिंसा के विरोध में प्रदर्शन हुए थे.

किसकी झोली में आए अवॉर्ड

डार्नेला फ्रेजियर के अलावा ब्रेकिंग न्यूज रिपोर्टिंग में मिनियापोलिस पुलिस द्वारा जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की बारीक कवरेज और उसके बाद हुए विरोध प्रदर्शनों के लिए द स्टार ट्रिब्यून के स्टाफ को सम्मानित किया गया. इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग (Investigative Reporting) कैटेगरी में खतरनाक ट्रक ड्राइवरों के बारे में जानकारी साझा करने में राज्य सरकारों की विफलता को उजागर करने वाली रिपोर्टिंग के लिए द बोस्टन ग्लोब के मैट रोशेल्यू, वर्नल कोलमैन, लौरा क्रिमाल्डी, इवान एलन और ब्रेंडन मैकार्थी को सम्मानित किया गया.

1917 में हुई पुलित्जर पुस्कार की शुरुआत
पुलित्जर पुरस्कार हर साल 21 श्रेणियों में पत्रकारिता, साहित्य और कला में उपलब्धियों के लिए दिया जाता है. इसके तहत एक प्रमाण पत्र और 15,000 डॉलर का नकद पुरस्कार शामिल होता है. इस पुरस्कार की शुरुआत 1917 में जोसेफ पुलित्जर के नाम से की गई थी, जिन्होंने अखबार के प्रकाशक के रूप में नाम कमाया था. यह पुरस्कार कोलंबिया विश्वविद्यालय की ओर से दिया जाता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज