लाइव टीवी

आग की भट्ठी जैसा तप रहा यह देश, सरकार को सड़कों पर लगाने पड़े AC और कूलर

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 7:08 PM IST
आग की भट्ठी जैसा तप रहा यह देश, सरकार को सड़कों पर लगाने पड़े AC और कूलर
कतर में तापमान इन दिनों 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है.

कतर (Qatar) में इस समय तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है. वहां की सड़कों को भी नीले रंग में रंगा जा रहा है ताकि गर्मी का असर कम पड़े.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 7:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. सऊदी अरब (Saudi Arabia) के बगल में बसा खाड़ी का छोटा सा देश कतर (Qatar) इन दिनों चर्चा में है. यह चर्चा वहां पड़ रही बेतहाशा गर्मी (Summer) के कारण हो रही है. कतर में गर्मी के मौसम के दौरान इस समय तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है. ऐसे में यहां के लोग काफी परेशान हैं. अब लोगों को ठंडक पहुंचाने और उन्‍हें गर्मी से दूर रखने के लिए यहां के शासन-प्रशासन की ओर से कदम भी उठाए जा रहे हैं. राजधानी दोहा में तो प्रशासन की ओर से सड़कों और अन्‍य सार्वजनिक स्‍थानों पर एयर कंडीशनर (Air conditioner) और एयर कूलर (Air cooler) लगाए जा रहे हैं. इसके अलावा भी कई अन्‍य उपाय आजमाए जा रहे हैं.

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार कतर में इस समय गर्मी का मौसम है. खाड़ी देश होने के कारण आमतौर पर यहां गर्मी भी भीषण पड़ती है. इस समय तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है. ऐसे में लोग घरों से बाहर भी निकलने में कतरा रहे हैं.

कतर में इन दिनों तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है.


दोहा में लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए यहां के प्रशासन ने बाजारों और सड़कों के किनारे बड़े कूलर और एयर कंडीशनर लगाना शुरू किया है. इसके अलावा सड़कों को भी नीले रंग में रंग दिया है. ऐसा इसलिए किया गया है क्‍योंकि काले रंग की सड़क धूप और गर्मी अधिक सोखती है. इससे भी शहर के तापमान पर असर पड़ता है. शहर में सार्वजनिक स्‍थानों पर ऐसे कूलर भी लगाए जा रहे हैं जो लोगों पर ठंडे पानी का छिड़काव भी करेंगे.

बता दें कि कतर 2022 में होने वाले फुटबॉल वर्ल्‍ड कप की मेजबानी भी कर रहा है. ऐसे में यहां पड़ रही बेतहाशा गर्मी से यहां आने वाले लोगों को बचाने के लिए भी अभी से कदम उठाए जा रहे हैं. जिन स्टेडियमों में फुटबॉल मुकाबले होने हैं, वहां की सीटों के नीचे एयरकंडीशनर तक लगाए जा रहे हैं. ताकि मैच का आनंद लेने के दौरान दर्शकों को कोई परेशानी ना हो.

यह भी पढ़ें:

फर्जी नौकरी देने वालों से रहें सावधान, 'हां' कहने से पहले जांच लें ये दस्तावेज
Loading...

19 घंटे उड़ा यात्री विमान, बना सबसे लंबी नॉनस्‍टॉप हवाई यात्रा का रिकॉर्ड
पाक विदेश मंत्री कुरैशी बोले- मनमोहन सिंह आम श्रद्धालु की तरह करतारपुर आएंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 4:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...