होम /न्यूज /दुनिया /महारानी एलिजाबेथ II की कैसे हुई थी मौत? जानिए उनके डेथ सर्टिफिकेट से...पढ़ें

महारानी एलिजाबेथ II की कैसे हुई थी मौत? जानिए उनके डेथ सर्टिफिकेट से...पढ़ें

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (ANI)

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (ANI)

एलिजाबेथ ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली सम्राट थीं और उन्होंने 1952 से 70 वर्षों तक राज्य के प्रमुख ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

लंदन. ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ का निधन 8 सितंबर को बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में 3:10 बजे हुई थी. 19 सितंबर को उनका अंतिम संस्कार हुआ. निधन के 21 दिन बाद एलिजाबेथ द्वितीय का डेथ सर्टिफिकेट अब सार्वाजनिक कर दिया गया है.

एलिजाबेथ ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली सम्राट थीं और उन्होंने 1952 से 70 वर्षों तक राज्य के प्रमुख के रूप में शासन किया. उनके डेथ सर्टिफिकेट से पता चला कि उनकी इकलौती बेटी राजकुमारी ऐनी महारानी के खराब स्वास्थ के दौरान मौजूद थी. महारानी के निधन की खबर को सबसे पहले राजकुमारी ऐनी को दिया गया. महारानी के डॉक्टर डगलस ग्लास ने उनके मौत की पुष्टि की थी, जो बकिंघम पैलेस में क्वीन एलिजाबेथ के पर्सनल डॉक्टर थे.

8 सितंबर को महारानी की मौत के बाद स्कॉटलैंड के नेशनल रिकॉर्ड्स ने 16 सितंबर को डेथ प्रमाण पत्र  जारी किया है, जिसमें राजकुमारी ऐनी ने हस्ताक्षर किया है. ऐनी ने 13 सितंबर को बकिंघम पैलेस द्वारा जारी एक बयान में कहा कि वह अपनी मां के जीवन के आखिरी 24 घंटों के दौरान मौजूद थीं. प्रमाणपत्र में रानी की मृत्यु के स्थान बालमोरल कैसल बताया गया है. एलिज़ाबेथ के व्ययसाय में महामहिम द क्वीन लिखा गया है.

News18 Hindi

एलिजाबेथ के डेथ सर्टिफिकेट से पता चला कि उन्हें किसी बिमारी ने मौत नहीं दी है, उनकी मौत का कारण वृद्धावस्था है. डेथ सर्टिफिकेट के दसवे पॉइंट्स में कॉज ऑफ डेथ का कॉलम है जिसमें लिखा है ओल्ड ऐज यानी वृद्धावस्था. बारवें कॉलम में राजकुमारी ऐनी का नाम है, जिन्हे महारानी के मौत के बारे में जानकारी दी गई. (एएफपी से इनपुट के साथ)

Tags: Britain, Queen elizabeth II

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें