होम /न्यूज /दुनिया /महारानी के अंतिम संस्कार की सुरक्षा व्यवस्था लंदन पुलिस के लिए अग्निपरीक्षा, शामिल होंगे ये प्रमुख राष्ट्राध्यक्ष!

महारानी के अंतिम संस्कार की सुरक्षा व्यवस्था लंदन पुलिस के लिए अग्निपरीक्षा, शामिल होंगे ये प्रमुख राष्ट्राध्यक्ष!

लंदन पुलिस की एक अधिकारी के मुताबिक महारानी का अंतिम संस्कार चुनातिपूर्ण हो सकता है. (सांकेतिक फोटो)

लंदन पुलिस की एक अधिकारी के मुताबिक महारानी का अंतिम संस्कार चुनातिपूर्ण हो सकता है. (सांकेतिक फोटो)

लंदन के पुलिस अधिकारी ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ का राजकीय अंतिम संस्कार अब तक का सबसे बड़ा सुरक्षा अभियान होगा, क्योंक ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

महारानी का अंतिम संस्कार सोमवार को किया जाएगा.
अंतिम संस्कार में देश-विदेश के 500 मेहमान शामिल होंगे.
जो बाइडन और इमैनुएल मैक्रों ने शामिल होने की पुष्टि की है.

लंदन: लंदन के पुलिस अधिकारी ने कहा कि महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार उऩके लिए अब तक का सबसे बड़ा सुरक्षा अभियान होगा, क्योंकि कई देशों के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और शाही परिवार के लोग उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एक साथ आएंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों विदेश से आने वाले सबसे हाई-प्रोफाइल मेहमानों में से हैं, जिन्होंने अंतिम संस्कार में भाग लेने की पुष्टि कर दी है. 

लंदन के मेट्रोपॉलिटन पुलिस उप सहायक आयुक्त स्टुअर्ट कंडी ने संवाददाताओं से कहा, “मैं पुष्टि कर सकता हूं कि मेरे लिए यह अब तक की सबसे बड़ी एकल सुरक्षा जिम्मेदारी होगी. एक एकल आयोजन के रूप में, यह 2012 के ओलंपिक से भी बड़ा है.”

मालूम हो कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु स्कॉटलैंड में 96 वर्ष की उम्र में हो गयी थी. एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही हस्ती हैं. वह 70 साल शासन के शीर्ष पर रहीं. क्वीन की मौत के बाद उनके 70 वर्षीय पुत्र चार्ल्स-lll को ब्रिटेन का महाराजा बनाया गया है. किंग चार्ल्स तृतीय महारानी के अंतिम संस्कार में विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों की अगवानी करेंगे. 

महारानी का अंतिम संस्कार सोमवार को किया जाएगा. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अंतिम संस्कार में विभिन्न देशों के करीब 500 राष्ट्राध्यक्षों के शामिल होने की संभावना है. वीआईपी मेहमानों की अगवानी को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को चुनौती के रूप में लिया है. पुलिस के मुताबिक अंतिम संस्कार में बड़े पैमाने पर आ रहे वीआईपी मेहमानों की सुरक्षा व्यवस्था हमारे लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है.

Tags: Britain, Prince charles, Queen elizabeth II

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें