Home /News /world /

Prince Charles के राजा बनने पर पत्‍नी कैम‍िला को म‍िलेगा महारानी का कोह‍िनूर का ताज

Prince Charles के राजा बनने पर पत्‍नी कैम‍िला को म‍िलेगा महारानी का कोह‍िनूर का ताज

महारानी एल‍िजाबेथ द्वितीय ने घोषणा की है क‍ि राजकुमार चार्ल्स के राजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला को प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा. (File Photo)

महारानी एल‍िजाबेथ द्वितीय ने घोषणा की है क‍ि राजकुमार चार्ल्स के राजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला को प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा. (File Photo)

Camilla next queen of British Royal Family:ब्र‍िटेन की महारानी एल‍िजाबेथ (Queen Elizabeth) द्वितीय ने राष्‍ट्र के नाम संदेश में घोषणा की है क‍ि राजकुमार चार्ल्स (Britain's Prince Charles) के राजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला (Camilla) को प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा. इसकी घोषणा महारानी एल‍िजाबेथ ने अपने ब्रिटिश सिंहासन की प्‍लेट‍िनम जुबली समारोह की 70वीं सालगिरह पर की है.

अधिक पढ़ें ...

लंदन. ब्र‍िटेन की महारानी एल‍िजाबेथ (Queen Elizabeth) द्वितीय ने राष्‍ट्र के नाम संदेश में घोषणा की है क‍ि राजकुमार चार्ल्स (Britain’s Prince Charles) के राजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला (Camilla) को प्रसिद्ध कोहिनूर ताज (Kohinoor crown) मिलेगा. डचेस ऑफ कॉर्नवाल (Duchess of Cornwall) कैमिला को अंततः क्वीन कंसोर्ट (Queen Consort) के रूप में जाना जाना चाहिए. इसकी घोषणा महारानी एल‍िजाबेथ द्वितीय ने अपने प्‍लेट‍िनम जुबली समारोह को मनाते हुए कही.

डेली मेल र‍िपोर्ट के मुताबिक प्र‍िसं चार्ल्‍स के राजा बनने के बाद उनकी पत्‍नी कैम‍िला को महारानी का अनमोल हीरे का ताज म‍िलेगा. महारानी ने यह घोषणा एक ऐतिहासिक दिन को चुनते हुए अपने ब्रिटिश सिंहासन पर प्रवेश की 70वीं सालगिरह पर की है.

कई हाथों में जाता रहा है कोहिनूर हीरे का स्‍वाम‍ित्‍व
माना यह जा रहा है क‍ि एल‍िजाबेथ (Queen Elizabeth) की इस घोषणा के बाद से अब ब्र‍िटेन के राजशाही पर‍िवार के भव‍िष्‍य को नई द‍िशा म‍िल सकेगी. इस अनमोल हीरे को कोह‍िनूर (Kohinoor) भी कहा जाता है जोक‍ि 105.6 कैरेट का हीरा है. यह 14वीं शताब्‍दी में भारत में पाया गया था और सद‍ियों के दौरान कई हाथों में जाता रहा.

ये भी पढ़ें: क्रैश होते-होते बचा ब्रिटिश एयरवेज का प्लेन, रोंगटे खड़े कर देगा ये VIDEO

पंजाब पर ब्र‍िट‍िश कब्‍जे के बाद महारानी विक्टोरिया को सौंपा ये हीरा
साल 1849 में पंजाब (Punjab) पर ब्रिटिश का कब्‍जा हो गया था और इस हीरा को महारानी विक्टोरिया को सौंप दिया गया था. यह तब से ब्रिटिश क्राउन ज्वेल्स (British Crown Jewels) का हिस्सा रहा है. लेकिन इस पर स्‍वाम‍ित्‍व को लेकर भी व‍िवाद बना हुआ है. भारत के साथ-साथ कम से कम चार देशों के बीच एक ऐतिहासिक स्वामित्व विवाद का विषय अभी भी बना हुआ है.

कोहिनूर हीरा को वर्तमान में किंग जॉर्ज VI (King George VI) के 1937 के राज्याभिषेक के लिए क्वीन एलिजाबेथ (जिसे बाद में क्वीन मदर के रूप में जाना जाता है) के लिए बनाए गए प्लैटिनम क्राउन में स्थापित किया गया. इसे टॉवर ऑफ लंदन (Tower of London) में डिस्प्ले पर रखा गया है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताब‍िक प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने पर कीमती प्लैटिनम और हीरे का मुकुट कैमिला के सिर पर सजाया जाएगा.

बताते चलें क‍ि कैमिला को एक लंबे समय से प्रिंस चार्ल्स और राजकुमारी डायना के विवाह के टूटने में अहम भूमिका के लिए दोषी भी ठहराया जाता रहा था.

न्‍यूज एजेंसी एएफपी की एक र‍िपोर्ट के मुताब‍िक प्र‍िंस चार्ल्‍स और कैम‍िला की व‍िवाह 2005 में हुआ था. इस व‍िवाह की संवेदनशीलता को स्वीकार करते हुए शाही परिवार ने घोषणा की थी कि चार्ल्स के राजा बनने के बाद उन्हें प्रिंसेस कंसोर्ट के रूप में जाना जाएगा.

Tags: Prince charles, Queen Elizabeth, Queen elizabeth II, World news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर