अपना शहर चुनें

States

ट्रांसजेंडर रशेल लेविने होंगी US की सहायक स्वास्थ्य मंत्री, बाइडेन का शपथ ग्रहण कल

मौजूदा वक्त में रशेल लेविने पेंसिलवेनिया राज्य की स्वास्थ्य मंत्री हैं. उन्हें इस पद पर 2017 में चुना गया था. फाइल फोटो
मौजूदा वक्त में रशेल लेविने पेंसिलवेनिया राज्य की स्वास्थ्य मंत्री हैं. उन्हें इस पद पर 2017 में चुना गया था. फाइल फोटो

पेशे से पीडियाट्रिशियन और पेंसिलवेनिया (Pennsylvania) की पूर्व फिजिशियन जनरल रशेल लेविने (Rachel Levine) को उनके मौजूदा पद पर डेमोक्रेटिक गवर्नर टॉम वोल्फ (Tom Wolf) ने 2017 में चुना था. वे इस समय पेंसिलवेनिया राज्य की स्वास्थ्य मंत्री हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 7:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने पेंसिलवेनिया राज्य की स्वास्थ्य मंत्री रशेल लेविने (Rachel Levine) को अपने सहायक स्वास्थ्य मंत्री (Assistant Health Secretary) के तौर पर चुना है. इस तरह रशेल अमेरिकी इतिहास में सीनेट द्वारा स्वीकृत पहली ट्रांसजेंडर संघीय अधिकारी बन गई हैं. पेशे से पीडियाट्रिशियन और पेंसिलवेनिया की पूर्व फिजिशियन जनरल, लेविने को उनके मौजूदा पद पर 2017 में डेमोक्रेटिक गवर्नर टॉम वोल्फ ने चुना था. इस तरह वे अमेरिका की चुनी हुई सरकार में नियुक्ति पाने वाले चुनिंदा ट्रांसजेंडर लोगों में से एक बन गई थीं. बाद में उन्हें पेंसिलवेनिया की सीनेट में रिपब्लिकन के बहुमत के बावजूद पद पर रहने की स्वीकृति मिली और कोरोना वायरस महामारी से निपटने में पेंसिलवेनिया सरकार का चेहरा बनकर उभरीं.

बाइडेन ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, "डॉ. रशेल लेविने का दृढ़ नेतृत्व और जरूरी अनुभव हमें इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करेगा. चाहे वो किसी भी इलाके, नस्ल, धर्म, लिंग का व्यक्ति हो. रशेल की योग्यता इस कठिन समय में देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य की जरूरतों को पूरा करती है." बाइडेन ने कहा कि रशेल की योग्यता, ज्ञान और अनुभव महामारी के खिलाफ हमारे प्रशासनिक प्रयासों को नई दिशा देगा. हार्वर्ड से ग्रेजुएट लेविने स्टेट एंड टेरिटोरियल स्वास्थ्य अधिकारियों के एसोशिएसन की प्रेसिडेंट भी हैं. पूर्व में लेविने ओपियॉइड संकट, मेडिकल मारियुआना, ऐडोलेसन्ट मेडिसिन, खान-पान में दिक्कत और एलजीबीटीक्यू मेडिसिन पर लिखती रही हैं.

बता दें कि बाइडन और उनकी टीम कांग्रेस सदस्यों के साथ पहले ही 1.9 ट्रिलियन डॉलर के कोरोना वायरस नियंत्रण पैकेज को जल्दी से स्वीकृत कराने के लिए डील कर रही है. अमेरिका में महामारी के चलते 4 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग प्रभावित हैं. बाइडेन पहले ही कह चुके हैं कि राष्ट्रपति बनने के बाद उनका पहला काम अमेरिकियों से अगले 100 दिन मास्क पहनने की गुजारिश करना है, ताकि वायरस संक्रमण को रोकने में मदद मिल सके.



लेविने बाइडेन की टीम में स्वास्थ्य और मानव सेवा मंत्री जेवियर बेसेरा के साथ मिलकर काम करेंगे. जेवियर लैटिन वर्ग से आते हैं और पूर्व में कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल भी रह चुके हैं. अमेरिकी सरकार के शीर्ष संक्रमित बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फॉची भी बाइडेन के साथ मिलकर काम करेंगे.

बाइडेन ने भारतीय अमेरिकी विवेक मूर्ति को सर्जन जनरल के तौर पर चुना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज