नस्लीय हिंसा: जांबिया में एक सप्ताह में तीन चीनी नागरिकों की हत्या कर जलाया

नस्लीय हिंसा: जांबिया में एक सप्ताह में तीन चीनी नागरिकों की हत्या कर जलाया
आजमगढ़ जिले में शारीरिक संबंध बनाने से इंकार करने पर एक पति ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जांबिया (Zambia) में एक सप्ताह से नस्लीय तनाव (Racial Tension) अपने चरम पर है. यहां तीन चीनी नागरिकों (Three Chienese Mudered) की हत्या करके उसे जला दिया गया.

  • Share this:
लुसाका. जांबिया (Zambia) में एक सप्ताह से नस्लीय तनाव (Racial Tension) अपने चरम पर है. यहां तीन चीनी नागरिकों (Three Chienese Mudered) की हत्या करके उसे जला दिया गया. एक गोदाम के बाहर के तात्कालिक रूप से खून के निशान मिले, जिससे यह पता चलता है कि हत्या हुई है. पुलिस द्वारा जब्त किए गए सीसीटीवी फुटेज और सीएनएन द्वारा देखे जाने पर यह पता चलता 24 मई की दोपहर को नरसंहार की एक क्रूर घटना को अंजाम दिया गया था. तीन जांबियाई हमलावर लुसाका में एक चीनी स्वामित्व वाले कपड़ा गोदाम में लोहे का सरिया लेकर घुसे थे.

पुलिस ने कहा था कि हमलावर संभावित ग्राहक होने का नाटक कर रहे थे. लेकिन तीनों व्यापार नहीं करना चाहते थे. अगले 17 मिनट की सीसीटीवी फुटेज से पता चलता है कि हमलावरों ने दो पुरुषों और एक महिला की पिटाई शुरू कर दी. वे उसे मरने तक पीटते रहे.

हमलावरों ने पहले पीटा फिर शव को आग के हवाले किया



पुलिस के अनुसार, हमलावरों ने उनके शरीर को नष्ट कर दिया और उनके शरीर को आग के हवाले कर दिया. हमलावरों ने मृतकों को जलाने के लिए ब्लू स्टार क्लोदिंग बिजनेस से ज्वलनशील पदार्थ लेकर इमारत को आग लगा दी. मृतकों को इतनी बुरी तरह से जला दिया गया कि जांबियाई अधिकारियों को मलबे से उनके जले हुए अवशेष को हासलि करने में तीन दिन लग गए. हमलावरों ने भागने से पहले कीमती सामान के लिए संपत्ति पर छापा मारा. पुलिस को घटनास्थल पर खून से सना एक शव भी मिला.
तीनों एक सप्ताह पहले ही जांबिया आए थे

कपड़ा गोदाम के मालिक 52 वर्षीय काओ गुइफांग की भीषण हत्या पूर्वी चीन में, उनके गृह प्रांत जिआंगसु में एक हमले के दौरान हुई थी. कपड़ा गोदाम के मालिक की पत्नी और वहां काम करने वाले दो पुरुष कर्मचारी बाओ जुनबिन और फैन मिंजि एक सप्ताह पहले जांबिया की राजधानी आए थे जब यहां चीनी विरोधी भावना उबाल पर थी.

लुसाका के मेयर माइल्स संपा ने नस्लीय भेदभाव को दी हवा

हत्या के बाद के दिनों में लुसाका के मेयर माइल्स संपा ने राजधानी में चीनी आकाओं पर "गुलामी फिर से लादे जाने का आरोप लगाया" और "चाइनामैन" अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल किया. माइल्स संपा ने नस्लीय विभाजन को हवा देते हुए अपने फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो में जनता को याद दिलाया और कहा कि ब्लैक जाम्बियंस ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति नहीं की थी. इसकी उत्पत्ति चीन में हुई थी.

ये भी पढ़ें: ब्राजील में COVID-19 से 24 घंटे में 1, 473 मौत, इटली को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर पहुंचा

जॉर्ज फ्लॉयड की याद में एकत्र हुए हजारों अमेरिकी, कहा-'कालों की जिंदगी मायने रखती है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading