नस्लभेद: हिरासत में अल्पसंख्यकों की मौत को लेकर ऑस्ट्रेलिया में जगह-जगह प्रदर्शन

नस्लभेद: हिरासत में अल्पसंख्यकों की मौत को लेकर ऑस्ट्रेलिया में जगह-जगह प्रदर्शन
नस्लभेद को लेकर प्रदर्शन प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo: AP)

आस्ट्रेलिया के बड़े शहरों में काले लोगों की जिंदगी मायने रखती है (Black Lives Mattes), के आंदोलन के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए हजारों लोग इकट्ठा हुए और उन्होंने हिरासत में अल्पसंख्यकों की मौत के खिलाफ नारे लगाए.

  • Share this:
सिडनी. नस्लभेद (Protest Against Racism) को लेकर अमेरिका में चल रहा आंदोलन का असर धीरे-धीरे दुनिया के दूसरे मुल्कों में भी दिखने लगा है. आस्ट्रेलिया के बड़े शहरों में काले लोगों की जिंदगी मायने रखती है (Black Lives Mattes), के आंदोलन के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए हजारों लोग इकट्ठा हुए और उन्होंने हिरासत में अल्पसंख्यकों की मौत (Death of Minority in Custody) के खिलाफ नारे लगाए. उन्होंने अल्पसंख्यकों के लिए न्याय की मांग की.

सिडनी में 10 हजार लोग इकट्ठा हुए थे

मध्य सिडनी में शनिवार को लगभग 10,000 लोग इकट्ठा हुए. ये लोग अदालत द्वारा पूर्व के एक फैसले को पलटने के खिलाफ एकजुट हुए थे. कोर्ट ने सोशल डिस्टेंसिंग के कारण प्रदर्शन को अवैध ठहराया था. इसी तरह के प्रदर्शन ब्रिस्बेन, मेलबर्न और एडिलेड में भी हुए. ये प्रदर्शनकारी काले लोगों की जिंदगी मायने रखती है लिखा हुआ बैनर हाथों में लिए हुए थे. रैलियों का आयोजन स्वदेशी अधिकार समूहों द्वारा किया गया था. इनके हाथों में "हिरासत में काले लोगों की मौत बंद हो" का बैनर था.



'काले लोगों ने मुझे यह जीवन जीने के लिए सक्षम बनाया'



27 वर्षीय जेरेमी, जिन्होंने अपना उपनाम प्रकट नहीं किया, वे सिडनी में हुए प्रदर्शन में में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि यह जानने के लिए कि मैं अपने से पहले काले लोगों के कंधों पर खड़ा हूं, जिन्होंने मुझे वह जीवन जीने के लिए सक्षम किया है जिसका मैं नेतृत्व करता हूं. मुझे खुद से पूछना होगा कि क्या मैं पूर्वज बनने जा रहा था कि मेरे बाद लोगों को मेरी जरूरत पड़े.

सत्ता के साथ शिक्षा व्यवस्था में भी बदलाव हो: जेरेमी

जेरेमी ने कहा कि परिवर्तन की जरूरत है. मैं यह बदलाव जमीनी स्तर पर होते हुए देखना चाहता हूं. सत्ता में लोगों के साथ यह परिवर्तन शिक्षा व्यवस्था में भी होते हुए देखना चाहता हूं. हम जो बदलाव देखना चाहते हैं, उस दिशा में हम बहुत दूर नहीं बढ़ पाए हैं इसलिए हमारे कुछ नहीं करने का मतलब नहीं है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका में प्रदर्शन के दौरान बुजुर्ग को धक्का देने वाले पुलिसवालों को दोषी नहीं ठहराया

फ्रांसीसी सैन्य बलों ने अलकायदा के उत्तर अफ्रीकी कमांडर द्रोउकदेल को मार गिराया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading