क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज की पाकिस्‍तान को चेतावनी, कहा - अभी और खराब होंगे आर्थिक हालात

दुनिया भर के देशों के आर्थिक हाताल पर नजर रखने वाली एजेंसी ने पाकिस्तान (Pakistan) को उन देशों की सूची में शामिल किया है, जिनकी कर्ज भुगतान (Repayment) क्षमता बहुत ज्‍यादा खराब होती जा रही है. एजेंसी का कहना है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान को गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis) का सामना करना पड़ सकता है.

News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 6:04 PM IST
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज की पाकिस्‍तान को चेतावनी, कहा - अभी और खराब होंगे आर्थिक हालात
मूडीज ने पाकिस्तान को उन देशों की सूची में शामिल किया है, जिनकी कर्ज भुगतान क्षमता बहुत ज्‍यादा खराब होती जा रही है.
News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 6:04 PM IST
न्‍यूयॉर्क. पाकिस्‍तान (Pakistan) की अर्थव्‍यवस्‍था (Economy) प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) के नेतृत्‍व में नई सरकार बनने के बाद से लगातार खस्‍ताहाल हालत में है. अब अमेरिका की क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody's) ने चेतावनी दी है कि पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था अभी और खराब हालत में पहुंचेगी. दुनिया भर के देशों के आर्थिक हाताल पर नजर रखने वाली एजेंसी का कहना है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान को गंभीर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. मूडीज ने पाकिस्तान को उन देशों की सूची में शामिल किया है, जिनकी कर्ज भुगतान क्षमता बहुत ज्‍यादा खराब होती जा रही है.

पाकिस्‍तान को कोई भी देश कर्ज देने से कर सकता है इनकार
मूडीज के मुताबिक, पाकिस्तान की विदेशी कर्ज पर बढ़ती निर्भरता और कर्ज भुगतान की घटती क्षमता के चलते दुनिया का कोई भी उसे आर्थिक मदद देने से इनकार कर सकता है. मूडीज ने अमेरिका-चीन (US-China) के बीच काफी समय से चल रहे ट्रेड वॉर (Trade War), विश्व में राजनीतिक संकट और दूसरी चुनौतियों के बीच देशों की वित्तीय स्थिरता (Financial Stability) को लेकर रेटिंग जारी की है. रेटिंग एजेंसी मूडीज के मुताबिक, सबसे ज्यादा जोखिम एशिया प्रशांत, मध्य-पूर्व, उत्तरी अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में है.

मूडीज की ओर से पाकिस्‍तान को दी गई रेटिंग चिंताजनक

अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा कि विदेशी कर्ज पर बढ़ती निर्भरता और कमजोर विदेशी मुद्रा भंडार के कारण कई देशों की रेटिंग बेहद खराब है. जमैका (B-2 Positive), ट्यूनीशिया (B-2 Negetive), इजिप्‍ट (B-2 Stable), घाना (B-3 Stable), पाकिस्तान (B-3, Negetive) और श्रीलंका (B-2 Stable) को खराब रेटिंग मिली है. श्रीलंका, पाकिस्तान, इजिप्‍ट, अंगोला और घाना का राजस्व बेहद कम है, जबकि उनका कर्ज बहुत ज्यादा है. पाकिस्तान की रेटिंग बेहद चिंताजनक है.

अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा कि विदेशी कर्ज पर बढ़ती निर्भरता और कमजोर विदेशी मुद्रा भंडार के कारण कई देशों की रेटिंग बेहद खराब है.


लगातार बढ़ता जा रहा है पाकिस्‍तान का चालू खाता घाटा
Loading...

पाकिस्तान को कुछ महीने पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से 6 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज के लिए मंजूरी मिली थी. पिछले कई वर्ष से पाकिस्तान का चालू खाता घाटा (Current Deficit) लगातार बढ़ रहा है. आईएमएफ ने भी पाकिस्तान के सामने चालू खाता घाटा कम करने का लक्ष्य रखा है. पाकिस्तान अपने राजस्व का बड़ा हिस्सा कर्ज के ब्याज की अदायगी (Repayment) में ही खर्च कर देता है. आईएमएफ के अलावा पाकिस्तान ने चीन और सऊदी अरब से भी कर्ज ले रखा है.

इस साल पाक को आईएमएफ से मिलेंगे 2 अरब डॉलर
पाकिस्तान का कुल विदेशी कर्ज 90 अरब डॉलर का है. आईएमएफ से इस साल पाकिस्तान को 2 अरब डॉलर मिलेंगे, जो कर्ज को देखते हुए बहुत मामूली रकम है. आईएमएफ के मुताबिक, पाकिस्तान का कर्ज वर्तमान में जीडीपी (GDP) का 70 फीसदी पहुंच चुका है, जो 2008 में जीडीपी का 60 फीसदी था. पाकिस्तान आईएमएफ से 21 बार उधार ले चुका है. लगभग हर सरकार विदेशी मुद्रा भंडार बनाए रखने के लिए आईएमएफ बेलआउट पैकेज का सहारा लेती रही है. पाकिस्तान ने पिछले 6 वित्त वर्ष में करीब 26 अरब डॉलर का कर्ज लिया है. इसमें 7.32 अरब का ब्याज शामिल नहीं है.

कर्ज चुकाने में डगमगा सकती है पाक की अर्थव्‍यवस्‍था
आईएमएफ ने भी पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति को लेकर हाल में चेतावनी दी थी. उसने कहा था कि पाकिस्तान के 27 अरब डॉलर के कर्ज की अवधि दो साल में पूरी होने वाली है. इस कर्ज को चुकाने में उसकी अर्थव्यवस्था डगमगा सकती है. पाकिस्तान की संसद में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने गुरुवार को स्वीकार किया था कि देश सबसे मुश्किल आर्थिक दौर से गुजर रहा है. पाकिस्तान की इस हालत के लिए उन्होंने पिछली सरकारों के भ्रष्टाचार को जिम्मेदार ठहराया.

ये भी पढ़ें:

चिदंबरम की सरेंडर याचिका खारिज, 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में ही रहेंगे पूर्व वित्‍त मंत्री

केरल में ओणम के जश्‍न में 487 करोड़ रुपये की शराब पी गए लोग

JUH (A) के मौलाना अरशद मदनी के बाद JUH के महमूद मदनी भी संघ से बातचीत को तैयार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 6:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...