लाइव टीवी

चीन के रक्षा मंत्री का ऐलान, फिर से हमारा होगा ताइवान; कोई रोक नहीं सकता

भाषा
Updated: October 21, 2019, 2:21 PM IST
चीन के रक्षा मंत्री का ऐलान, फिर से हमारा होगा ताइवान; कोई रोक नहीं सकता
भाषण देने के बाद अधिकारियों को सैल्यूट करते हुए चीन के रक्षा मंत्री (AP Photo/Andy Wong)

चीनी रक्षा मंत्री वेई फ़ेंगहे ने जियांगशान फोरम में उद्घाटन भाषण देने के के दौरान ताइवान मुद्दे का जिक्र किया. इस बैठक में सिक्योरिटी ऑफिसर्स मौजूद थे.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) के रक्षा मंत्री ने सोमवार को मुख्य भूमि के साथ ताइवान (Taiwan) के 'फिर से एकीकरण' के लिए आह्वान करते हुए एक उच्चस्तरीय रक्षा मंच से कहा कि इस प्रक्रिया को दुनिया की 'कोई ताकत' रोक नहीं सकती.

स्वशासित ताइवान को चीन अपना अलग हो चुका प्रांत मानता है, जिसे मुख्य भूमि यानी देश के बाकी हिस्से में मिलाना है और अगर जरूरत पड़ी तो ताकत का इस्तेमाल भी किया जाएगा. दोनों पक्ष 1949 में एक गृह युद्ध के बाद अलग हो गए थे.

रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगहे  (Chinese Defense Minister Wei Fenghe )ने बीजिंग (Bejing) में जियांगशान फोरम में एशिया के रक्षा मंत्रियों और अधिकारियों से कहा कि चीन 'मातृभूमि के पूर्ण पुन:एकीकरण को साकार करने की दिशा में' अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ेगा.

ताइवान और चीन के संबंध हुए खराब

उन्होंने कहा, 'चीन दुनिया का एकमात्र बड़ा देश है, जिसने अभी तक पूर्ण पुन:एकीकरण का लक्ष्य हासिल नहीं किया है.' उन्होंने कहा कि ऐसा होने से कोई व्यक्ति और कोई ताकत रोक नहीं सकती.

ताइवान में 2016 के चुनाव के बाद राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के आने से ताइवान और चीन के बीच संबंध खराब हो गए हैं, जिनकी पार्टी यह मानने से इनकार करती है कि ताइवान 'एक चीन' का हिस्सा है.

यह भी पढ़ें:  आखिर चीन सैन्‍य बलों पर क्‍यों कर रहा है भारी-भरकम निवेश?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 2:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...