चुनाव में हारने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर पर फॉलोअर की संख्या में आई भारी कमी

डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव हारने के बाद ट्विटर पर फॉलोअर्स में भारी कमी आई है. (फाइल फोटो)

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) अभी भी फर्जी खबरें ट्वीट कर रहे हैं लेकिन अब उनके फॉलोअर की संख्या घटती (Lost Followers on Twitter) जा रही हैं. ट्रम्प के चुनाव हारने (US Presidential Election 2020) के बाद से लगातार ट्विटर पर उनके अनुयायी कम होते जा रहे हैं.

  • Share this:
    वाशिंगटन. डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) अभी भी फर्जी खबरें ट्वीट कर रहे हैं लेकिन अब उनके फॉलोअर की संख्या घटती (Lost Followers on Twitter) जा रही हैं. ट्रम्प के चुनाव हारने (US Presidential Election 2020) के बाद से लगातार ट्विटर पर उनके अनुयायी कम होते जा रहे हैं. ट्रम्प की सार्वजनिक टिप्पणियों और भाषणों आदि नज़र रखने वाली एक वेबसाइट फैक्टबेस के अनुसार ट्रम्प ने हाल में 1 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स को खो दिया है और दूसरी तरफ नवनिर्वाचित जो बाइडन ने एक लाख फॉलोअर्स की बढ़त हासिल कर ली है.

    वर्ष 2015 के बाद से ही ट्रंप के फॉलअर्स घट रहे हैं

    18 नवंबर के बाद से ट्रम्प लगातार हर दिन हजारों फॉलोअर्स को खो रहे हैं. सीएनएन रिपोर्टर ब्रायन स्टेलटर ने ट्वीट में लिखा कि ट्विटर फॉलोअर निश्चित रूप से दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक नहीं है लेकिन फिर भी इनका महत्त्व तो है. 2015 के बाद पहली बार ट्रम्प लगातार अपने ट्विटर फॉलोअर को खो रहे हैं.





    फैक्टबेस के आंकड़ों के अनुसार ट्रम्प के फॉलोअर्स की संख्या में लगातार पिछले 12 दिनों (18 नवंबर- 30 नवंबर) से भारी गिरावट आई है. फिलहाल ट्विटर पर ट्रम्प के 88.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं और वे लगातार राष्ट्रपति चुनावों में हुई धांधली, वोटों की चोरी और बाइडन पर चुनाव जीतने को लेकर बेबुनियाद आरोप लगाते हुए ट्वीट करना जारी रखे हुए हैं.  उन्होंने यह तक लिखा कि वे कैसे चुनाव जीते. कल ही ट्रम्प ने चुनाव जीतने के संदर्भ में लिखा कि हम किसी हालत में  चुनाव हार नहीं सकते. मतदाता धोखाधड़ी के सबूतों का हवाला देने में विफल रहने के बावजूद ट्रम्प लगातार इस विषय पर ट्वीट करते रहे हैं कि किस तरह रिपब्लिकन 3 नवम्बर का राष्ट्रपति चुनाव नहीं हारे.

    ये भी पढ़ें: फ्रांस में मुस्लिमों पर नए चार्टर वैल्यू को स्वीकार करने के लिए बनाया जा रहा है दबाव

    थाईलैंड के मछुआरे के हाथ लगी व्हेल की उल्टी, रातोंरात बना करोड़पति

    ट्विटर ने भी बार-बार उनके ट्वीट्स की जांच कर उन्हें विवादित बताते हुए उनकी ज्यादातर पोस्टों को चुनावी धोखाधड़ी करार दिया है. पर लगता है कि रिपब्लिकन राष्ट्रपति ट्रम्प इस पर किसी तरह की नरमी दिखाते नजर नहीं आ रहे हैं. ट्रम्प और बाइडन के बीच वोटों का नौपत भी बराबरी का नहीं है जैसा की वे लगातार घोषित करते रहे हैं. जो बाइडन 80 मिलियन से अधिक मतों से जीतने वाले पहले उम्मीदवार हैं, और अभी भी मतपत्र बचे हुए हैं जिनकी गिनती की जानी है. वर्तमान में (1 दिसंबर) इस कहानी को लिखने के समय बाइडन के 20.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं और सोशल मीडिया के विशेषज्ञों के अनुसार उनके फॉलोअर्स की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.