लाइव टीवी

रिपोर्ट : पाकिस्‍तान की जेलों में बंद कैदी शारीरिक और मानसिक बीमारियों के शिकार

News18Hindi
Updated: April 2, 2020, 7:04 PM IST
रिपोर्ट : पाकिस्‍तान की जेलों में बंद कैदी शारीरिक और मानसिक बीमारियों के शिकार
रिपोर्ट के मुताबिक देश भर की जेलों में सजायाफ्ता कैदियों की संख्या 25,456 है जबकि अंडर ट्रायल कैदियों की संख्या 48 हजार, 8 है.

रिपोर्ट के मुुुुुुुुताबिक पंजाब की 10 फीसदी जेलों में एम्बुलेंस की सुविधा नहीं है. वहीं जेलों में 58 मनोचिकित्‍सक के पद खाली हैं. डॉक्टरों के 108 पद भी खाली है.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्‍तान (pakistan) में हाल में वहां के कैदियों को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट सामने आई है. इसके मुताबिक देश भर की जेलों में सजा काट रहे 21 सौ कैदी कई तरह की शारीरिक बीमारियों से पीड़ित हैं. वहीं 594 कैदी मानसिक बीमारियों के शिकार हैं. 'एआरवाई न्‍यूज' के मुताबिक पाकिस्‍तान की बार एसोसिएशन अध्यक्ष सैयद कल्ब हसन की सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को दी गई रिपोर्ट में पाकिस्‍तान की जेलों से संबंधित महत्वपूर्ण खुलासे किए गए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार देश की विभिन्न जेलों में 33 फीसदी से अधिक अतिरिक्त कैदियों को रखा गया है. 211 कैदी विभिन्न शारीरिक बीमारियों से पीड़ित हैं. देशभर की विभिन्न जेलों में 594 कैदी मानसिक बीमारियों से पीड़ित हैं. सुप्रीम कोर्ट को दी गई रिपोर्ट के अनुसार इनमें 24 सौ कैदी एड्स और हेपेटाइटिस जैसी घातक बीमारियों से पीड़ित हैं. केवल पंजाब में 66 कैदी बुजुर्ग कैदी विभिन्न जेलों में कैद हैं.

रिपोर्ट में कहा गया कि पंजाब की 10 फीसदी जेलों में एम्बुलेंस की सुविधा नहीं है. जेलों में 58 मनोचिकित्‍सक के पद खाली हैं और जेलों में डॉक्टरों के 108 पद भी खाली है.



जेलों में बंद 140 नवजात बच्‍चे भी अपनी मांओं के साथ कैद



रिपोर्ट के मुताबिक देश भर की जेलों में सजायाफ्ता कैदियों की संख्या 25,456 है जबकि अंडर ट्रायल कैदियों की संख्या 48 हजार, 8 है. देश की 114 जेलों में 60 साल से अधिक उम्र के 15 सौ, 27 लोग मौजूद हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि अलग-अलग जेलों में 11 सौ 84 महिलाएं भी जेलों में बंद हैं. पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा की जेलों में बंद 140 नवजात बच्‍चे भी अपनी मांओं के साथ कैद हैं.

ये भी पढ़ें - कोरोना : पाकिस्‍तान में 2, 355 हुई पीड़ितों की संख्‍या, अब तक 32 लोगों की मौत

                PAK : केंद्रीय मंत्री ने उठाया सवाल, 'रस्सियों से बांधे जा रहे, मरीज अपराधी है

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 7:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading