ट्रंप का Twitter अकाउंट बैन होने पर बोले रिपब्लिकन- इससे माओत्से तुंग को गर्व होगा

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) को स्थायी रूप से बंद किए जाने के बाद रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं ने कहा कि इससे माओत्से तुंग को गर्व होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 10:04 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) को स्थायी रूप से बंद किए जाने के बाद रिपब्लिकन पार्टी के नेता आग बबूला हैं. भारतीय मूल की लोकप्रिय अमेरिकी नेता निक्की हेली समेत कई रिपब्लिकन नेताओं ने इस कदम को लेकर ट्विटर की आलोचना की है. नेताओं ने कहा कि अमेरिका चीन नहीं है, इससे माओत्से तुंग को गर्व होगा. शुक्रवार को ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट से हिंसा भड़कने की संभावनाओं के चलते उनके ट्विटर अकाउंट को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया था. निक्की हेली ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि लोगों को चुप करना और अमेरिका के राष्ट्रपति का उल्लेख नहीं करना ऐसी बातें हैं जो चीन में होती हैं, हमारे देश में नहीं. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत रह चुकीं हेली ने कहा कि यह अविश्सनीय है. वैसे उन्होंने शुक्रवार को फ्लोरिडा में बंद कमरे में हुई रिपब्लिकन नेशनल कमिटी की बैठक में ट्रंप की टिप्पणियों की निंदा की थी जिनमें उन्होंने अपने समर्थकों को अमेरिकी कैपिटल पर हमला के लिए उकसाया था.

अमेरिका के आवास एवं शहरी विकास मंत्री डॉ. बेन कारसोन ने भी ट्विटर के कदम का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में मतदाताओं को चुप करना और इतिहास को मिटाना हमें एकजुट करने का तरीका बिल्कुल नहीं है. बड़े तकनीकी और सोशल मीडिया मंच, मीडिया संगठनों की भांति बर्ताव करना चाहते हैं लेकिन बाकी मीडिया के साथ वे जवाबदेह नहीं ठहराया जाना चाहते. भाषण स्वतंत्र होना चाहिए, भले आप सहमत हों या नहीं. कारसोन ने कहा कि अमेरिका चीन नहीं हैं. आप डोनाल्ड ट्रंप पर रोक लगाना चाहते हैं, चलिए ठीक है, आप निजी कंपनी हैं लेकिन ट्विटर द्वारा राष्ट्रपति का अकाउंट हटाना , जिसमें इस प्रशासन एवं उसके इतिहास की बाते हैं, गलत हैं.

ये भी पढ़ें: ट्विटर अकाउंट सस्पेंड होने से खफा हुए ट्रंप, कहा- मुझे चुप नहीं कराया जा सकता

जूनियर ट्रंप बोले- माओ को गर्व होगा
ट्विटर ने ट्रंप के प्रचार अभियान के डिजिटल निदेशक गैरी कॉबी का एकाउंट हटा दिया जिसके बाद उन्होंने अपना ट्विटर नाम बदलकर ‘डोनाल्ड ट्रंप’ कर लिया और उस एकाउंट से ट्वीट किया. ट्रंप के लंबे समय तक सलाहकार रहे जेसन मिलर ने ट्विटर के कदम को ‘बहुत खराब ’बताया. राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने कटाक्ष किया कि माओत्से तुंग को गर्व होगा. वह पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के संस्थापक माओत्से तुंग का जिक्र कर रहे थे. चीन मे भी वाक और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज