लाइव टीवी

रिसर्च में दावा तंबाकू का सेवन चेहरे को जवानी में ही बूढ़ा बना देता है

News18Hindi
Updated: January 23, 2020, 11:28 AM IST
रिसर्च में दावा तंबाकू का सेवन चेहरे को जवानी में ही बूढ़ा बना देता है
रिसर्च में बताया गया है कि सिगरेट पीने के दौरान होंठों को बार-बार सिकोड़ने से झुर्रियां ज्‍यादा बढ़ने लगती हैं.

रिसर्च में दावा किया गया है कि जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उनके चेहरे की उम्र बहुत तेजी से बढ़ती है और वह समय से पहले ही बूढ़े लगने लगते हैं. वहीं इस आदत से फेफड़ों की सेहत पर भी असर पड़ता है. साथ ही त्‍वचा के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2020, 11:28 AM IST
  • Share this:
सांस में बदबू से लेकर उंगलियों में निशान पड़ने तक तंबाकू का सेवन सेहत के अलावा व्‍यक्तित्‍व पर भी प्रभाव डालता है. इस ओर शोधकर्ताओं ने भी चेताया है कि तंबाकू का लगातार सेवन जवानी में ही इंसान के चेहरे को बूढ़ा कर सकता है.

ब्रिस्‍टल यूनिवर्सिटी (University of Bristol) की रिसर्च में यूके बायोबैंक के दो ग्रुप को देखा गया जिसमें एक ग्रुप में शामिल एक लाख, 80 हजार से ज्‍यादा लोगों ने कभी तंबाकू (Tobacco) नहीं पी थी, वहीं डेढ़ लाख का दूसरा ग्रुप ऐसे लोगों पर आधारित था जो सिगरेट पीने और तंबाकू सेवन के आदी थे.

इस रिसर्च में आया कि जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं या करते रहे हैं उनके चेहरे की उम्र बहुत तेजी से बढ़ती है और वह समय से पहले ही बूढ़े लगने लगते हैं. वहीं इस आदत से फेफड़ों की सेहत पर भी
असर पड़ता है. साथ ही त्‍वचा के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि हमने इसके लिए ऐसा तरीका अपनाया है जो कि बहुत ज्‍यादा तंबाकू इस्‍तेमाल करने के प्रभाव को जानने में

मद्द देता है.

हजारों आदतों को देखने के बाद यह कहा गया कि आदत इंसान पर किस तरह और कैसा असर करती है. ageइससे पहले 2017 में अमेरिका (America) में हुई एक रिसर्च में बताया गया था कि तंबाकू पीने की आदत चेहरे पर झुर्रियां बढ़ाने की वजह बनती है. रिसर्च में आगे बताया गया कि सिगरेट में मौजूद कई तरह के केमिकल कोलीन और इलास्टिन (Elastin) नाम के प्रोटीन को नुकसान पहुंचाते हैं, जो कि त्‍वचा के लिए बेहतर होते हैं.

इसी तरह सिगरेट पीने के दौरान चेहरे को बार-बार एक ही काम करना पड़ता है जैसे होंठों को सिकोड़ना आदि तो ऐसा करने पर झुर्रियां ज्‍यादा बढ़ने लगती हैं. 

ये भी पढ़ें-

वो महारानी, जिसने सैंडल में जड़वाए हीरे-मोती, सगाई तोड़ किया प्रेम विवाह

 

पेट और जांघ की चर्बी को कम करेंगे ये 3 योगासन, चेहरे पर भी दिखेगा ग्लो

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 11:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर