2011 की सुनामी में बंद हो गई थी 100 साल पुरानी जापानी घड़ी, भूकंप आने पर लगी चलने

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

जापान में साल 2011 में एक भयंकर भूकंप (Earthquake) आया था, जिसमें 100 साल पुरानी विशाल घड़ी (Giant Clock) ने काम करना बंद कर दिया था. अब अचानक वह घड़ी फिर से चालू हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 1:52 PM IST
  • Share this:
टोक्यो. जापान (Japan) की 100 साल पुरानी विशाल घड़ी (Clock) जिसने 2011 के भयंकर भूकंप के बाद काम करना बंद कर दिया था, वो अचानक चालू हो गई है. हैरान करने वाली बात ये है कि ये घड़ी हाल ही में दोबारा एक और भूकंप आने के बाद चल पड़ी है. बता दें कि मार्च 2011 में, जापान के उत्तर-पूर्वी तट पर भूकंप आया था. इसके बाद सुनामी के परिणाम स्वरूप 18,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

उस भूकंप और सुनामी समय ये 100 साल पुरानी घड़ी यमामोटो के एक बौद्ध मंदिर में संग्रहीत थी. तब यह घड़ी सुनामी में डूब गई थी. घड़ी के मालिक, बंसुन सकानो ने टूटी हुई घड़ी को ठीक करने की कोशिश की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली. दस साल बाद फरवरी 2021 में, जब जापान के इसी क्षेत्र में एक और भूकंप आया, तो घड़ी अपने आप चल पड़ी.

ये भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका में अब नहीं लगेगी जॉनसन एंड जॉनसन की Corona वैक्सीन

2011 में सुनामी की लहरें बौद्ध मंदिर में घुस गई थीं. इस आपदा से केवल मंदिर के खंभे और छत बची थी. आपदा के बाद, मंदिर के प्रमुख पुजारी और घड़ी के मालिक, बंसुन सकानो ने घड़ी को मलबे से ढूंढ निकाला था. इसके बाद उन्होंने घड़ी को ठीक करने की कोशिश की, लेकिन यह सब व्यर्थ था. इसी साल 13 फरवरी को इसी क्षेत्र में एक और शक्तिशाली भूकंप आया. अगली सुबह, जैसा कि सकानो की नींद खुली तो घड़ी की टिक-टिक पर पांव थम गए। देखा तो उनकी घड़ी चल पड़ी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज