अफ्रीकी देश बुर्किना फासो के मवेशी बाजार में अंधाधुंध फायरिंग, 25 की मौत

अफ्रीकी देश बुर्किना फासो के मवेशी बाजार में अंधाधुंध फायरिंग, 25 की मौत
पूर्वी बुर्किना फासो में अज्ञात बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलीबारी कर 25 लोगों की जान ले ली. फाइल फोटो

इस्लामी चरमपंथियों और उनसे लड़ रहे स्थानीय रक्षा समूहों और सेना से जुड़ी हिंसा बुर्किना फासो में बढ़ती जा रही है. करीब 2,000 लोगों की पिछले साल मौत हुई थी. सप्ताहांंत में हुए इस हमले से एक दिन पहले ही उत्तरी हिस्से में 15 लोग मारे गए थे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
औगाडौगू (बुर्किना फासो). पूर्वी बुर्किना फासो (Burkina Faso) में अज्ञात बंदूकधारी ने मवेशी बाजार (Cattle Market) में अंधाधुंध गोलीबारी कर 25 लोगों की जान ले ली. अधिकारियों और प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इस अस्थिर देश में विशेष तौर पर हिंसक रहे सप्ताहांत में यह सबसे घातक हमला है. सरकारी बयान के मुताबिक देश के उत्तरी हिस्से, सनमातेंगा में एक अलग हमले में मानवीय सहायता देने जा रहे काफिले पर गोलीबारी की गई जिसमें पांच असैन्य नागरिकों और पांच सुरक्षा कर्मियों की मौत हो गई. अनेक लोग लापता हैं. दोनों हमले शनिवार को हुए.

पिछले साल हुई थी 2,000 लोगों की मौत
इस्लामी चरमपंथियों और उनसे लड़ रहे स्थानीय रक्षा समूहों और सेना से जुड़ी हिंसा बुर्किना फासो में बढ़ती जा रही है. करीब 2,000 लोगों की पिछले साल मौत हुई थी. सप्ताहांंत में हुए इस हमले से एक दिन पहले ही उत्तरी हिस्से में 15 लोग मारे गए थे. मोरक्को के थिंक टैंक, पॉलिसी सेंटर फॉर न्य साउथ की वरिष्ठ फेलो और साहेल शोधार्थी रिदा ल्यामोरी ने कहा, 'इन नए नरसंहारों के पीछे कौन है यह साफ नहीं, लेकिन असैन्य नागरिक एक बार फिर हिंसक संघर्ष के बीच फंस गए हैं और मुख्य शिकार बने हुए हैं.'

अधिकारियों का कहना है कि कोंपियेंगा प्रांत में शनिवार को मवेशी बाजार में हुए हमले को चरमपंथियों ने अंजाम दिया. वहीं सरकार ने आतंकवादियों को हमले को दोषी ठहराया है. हालांकि एक पीड़ित का कहना है कि उसने हमलावरों की पहचान बुर्किनेब सेना के सदस्यों के तौर पर की है. एक सैन्य अधिकारी ने सेना का हाथ होने से इंकार किया है.



ये भी पढ़ें - कोविड-19 : सऊदी अरब में घरेलू हिंसा में वृद्धि, 30 फीसदी बढ़े तलाक के मामले



                कराची के कोविड अस्पताल में तोड़-फोड़, लाशों के साथ 'गलत व्यव्हार' का आरोप

 
First published: June 1, 2020, 3:07 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading