होम /न्यूज /दुनिया /पोलैंड से 45 रूसी डिप्‍लोमैट निष्कासित, संदिग्‍ध जासूस होने का लगाया आरोप

पोलैंड से 45 रूसी डिप्‍लोमैट निष्कासित, संदिग्‍ध जासूस होने का लगाया आरोप

पोलैंड की आंतरिक सुरक्षा एजेंसी. ( प्रतीकात्‍मक फोटो)

पोलैंड की आंतरिक सुरक्षा एजेंसी. ( प्रतीकात्‍मक फोटो)

पोलैंड की काउंटर जासूसी सेवा एबीडब्‍ल्‍यू ने देश में रूसी डिप्‍लोमैट (diplomat) के रूप में काम करने वाले 45 लोगों को जा ...अधिक पढ़ें

वारसॉ. पोलैंड की काउंटर जासूसी सेवा एबीडब्‍ल्‍यू ने देश में रूसी डिप्‍लोमैट (diplomat) के रूप में काम करने वाले 45 लोगों को जासूसी के आरोप में पकड़ लिया है. उन्‍होंने विदेश मंत्रालय से इन सभी को निष्कासित करने का आह्वान किया है. इसके प्रवक्‍ता ने बुधवार को यह जानकारी दी. एबीडब्ल्यू के प्रवक्ता स्टैनिस्लाव जरीन ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा एजेंसी ने राजनयिक गतिविधियों की आड़ में पोलैंड में काम करने वाले 45 लोगों की सूची तैयार की है. अब विदेश मंत्रालय से उन्हें निष्कासित करने का आह्वान किया है.

एबीडब्ल्यू के प्रवक्ता स्टैनिस्लाव जरीन ने कहा कि संदिग्धों की सूची विदेश मंत्रालय को हस्तांतरित कर दी गई है, उन्होंने ट्वीट किया, ‘एबीडब्ल्यू अनुरोध कर रहा है कि उन्हें पोलिश क्षेत्र से निष्कासित कर दिया जाए.’ इसके साथ ही बताया कि रूसी गुप्त सेवाओं के लिए जासूसी के संदेह में एक पोलिश नागरिक को भी हिरासत में लिया है. इस व्‍यक्ति ने वारसॉ के रजिस्ट्री कार्यालय के अभिलेखागार में काम किया था. उन्‍होंने कहा कि इस संदिग्ध की गतिविधि ने पोलैंड की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा दोनों के लिए खतरा पैदा कर दिया है. ऐसे सभी संदिग्‍धों की पहचान करते हुए कार्रवाई हो रही है.

इधर आतंरिक सुरक्षा एजेंसी ABW (एबीडब्ल्यू) है. यह आतंकवाद, विदेशी जासूसी, हथियारों की तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी, संगठित अपराध, भ्रष्टाचार और आर्थिक जबरदस्ती सहित पोलैंड की आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरों के एनालिसिस, रिपोर्टिंग और रोकथाम के लिए जिम्मेदार है. इसमें किसी को भी गिरफ्तार करना, तलाशी और जांच करना शामिल हैं. यह विशेष सशस्त्र आतंकवाद विरोधी बल के साथ मिलकर आतंकवाद का मुकाबला करती है.

Tags: Diplomat, Poland, Russia

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें