होम /न्यूज /दुनिया /

कांगो में भीषण हादसा, नाव पलटने से 100 से ज्यादा लोग डूबे, अब तक 51 शव मिले

कांगो में भीषण हादसा, नाव पलटने से 100 से ज्यादा लोग डूबे, अब तक 51 शव मिले

क्षमता से ज्यादा मुसाफिरों को ले जा रही नाव नदी में पलटी. (FILE PHOTO)

क्षमता से ज्यादा मुसाफिरों को ले जा रही नाव नदी में पलटी. (FILE PHOTO)

प्रवक्ता ने बताया कि नाव में यात्रियों के सवार होने से पहले उनकी गिनती नहीं की गई थी. ऐसे में नाव की सीटिंग कैपेसिटी को देखकर लापता लोगों की संख्या का अंदाजा लगाया जा रहा है.

    किंशासा. डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (Democratic Republic of the Congo) में नाव के पलटने (boat sank) से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. हादसे में करीब 60 लापता हैं. यह हादसा कांगो नदी में हुआ. उत्तर पश्चिमी प्रांत मोंगाला के गवर्नर के प्रवक्ता नेस्टर मैगबाडो के मुताबिक, 51 शवों को बरामद कर लिया गया है, जबकि 60 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं. इस हादसे में 39 लोग सुरक्षित भी बचाए गए हैं. प्रवक्ता ने बताया कि नाव में यात्रियों के सवार होने से पहले उनकी गिनती नहीं की गई थी. ऐसे में नाव की सीटिंग कैपेसिटी को देखकर लापता लोगों की संख्या का अंदाजा लगाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जिंदा बचाया जा सके.

    कांगो में नाव दुर्घटनाएं आम हैं, क्योंकि इनमें अक्सर क्षमता से ज्यादा यात्री सवार होते हैं. साथ ही यात्रा के दौरान ज्यादातर लोग लाइफ जैकेट नहीं पहनते हैं. इसी साल फरवरी में माई-नदोम्बे प्रांत में कांगो नदी में नाव पलटने से बड़ा हासदा हुआ था. इसमें 60 लोगों की मौत हो गई थी. नाव में 700 से ज्यादा यात्री सवार थे. जांच में पता चला कि क्षमता से अधिक यात्रियों के सवार होने से यह दुर्घटना हुई.

    जनवरी, 2021 में किवु झील में यात्री नाव के डूबने से तीन लोगों की मौत हो गई थी. इनमें दो बच्चे और एक महिला शामिल थे. वहीं, मई 2020 में किवु झील में ही नाव पलटने से 8 साल की बच्ची समेत 10 लोगों की मौत हुई थी. इससे पहले जुलाई, 2010 में पश्चिमी प्रांत बांडुंडु में नाव के पलटने से 135 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी.

    Tags: Boat, Boat Accident, World news, World news in hindi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर