होम /न्यूज /दुनिया /स्पेन में भूकंप के बाद 6 हफ्ते से सुलग रहा ज्वालामुखी, अब तक 7000 लोग बेघर

स्पेन में भूकंप के बाद 6 हफ्ते से सुलग रहा ज्वालामुखी, अब तक 7000 लोग बेघर

लावा प्रवाह ने 19 सितंबर को विस्फोट शुरू होने के बाद से 970 हेक्टेयर यानी लगभग 2,400 एकड़ ज़मीन को अपनी चपेट में ले लिया. (AP)

लावा प्रवाह ने 19 सितंबर को विस्फोट शुरू होने के बाद से 970 हेक्टेयर यानी लगभग 2,400 एकड़ ज़मीन को अपनी चपेट में ले लिया. (AP)

स्पेन के प्रशासन ने ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है. वहीं विशेषज्ञों ने भूकंप (Earthq ...अधिक पढ़ें

    मेड्रिड. स्पेन (Spain) में अब तक के सबसे भयावह भूकंप (Earthquake) के एक दिन बाद ला पाल्मा द्वीप (La Palma Island) पर ज्वालामुखी (Volcano Erruption) सुलग उठा. पिछले 6 सप्ताह से सुलग रहे ज्वालामुखी ने रविवार को काफी मात्रा में राख उगली है. यूरोपीय संघ की उपग्रह निगरानी सेवा के आंकड़ों से पता चला है कि ज्वालामुखी रिज से अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) की ओर उतरते हुए लावा प्रवाह ने 19 सितंबर को विस्फोट शुरू होने के बाद से 970 हेक्टेयर यानी लगभग 2,400 एकड़ ज़मीन को अपनी चपेट में ले लिया.

    ढलान के रास्ते में, पिघली हुई चट्टान ने 2000 से अधिक इमारतों को नष्ट कर दिया है. इसके कारण करीब 7000 से अधिक लोगों को अपना घर छोड़कर किसी सुरक्षित स्थान पर शरण लेनी पड़ी. हालांकि, कैनरी द्वीप समूह के अधिकारियों की माने तो लावा के संपर्क में आने या अक्सर ज्वालामुखी विस्फोट से वातावरण में फैली जहरीली गैसों के बीच सांस लेने के कारण अब तक कोई हताहत नहीं हुआ है.

    इजरायल की सड़कों बच्चों से लेकर बड़े सभी बन गए ‘जॉम्बी’, दिल दहलाने वाला Video
    जानकारों ने मुताबिक, यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि विस्फोट कब रुकेगा क्योंकि सतह पर उभरने वाले लावा, राख और गैसें जटिल भूगर्भीय गतिविधि का प्रतिबिंब हैं जो पृथ्वी के नीचे और वर्तमान में उपलब्ध तकनीक की पहुंच से बहुत दूर हैं.

    स्पैनिश ज्योग्राफिक इंस्टीट्यूट या आईजीएन के मुताबिक शनिवार के तड़के 5 तीव्रता का भूकंप न केवल ला पाल्मा पर महसूस किया गया, बल्कि कैनरी द्वीपसमूह के पश्चिमी छोर पर एक पड़ोसी द्वीप ला गोमेरा में भी महसूस किया गया.

    हाइवे से आते-जाते यात्रियों को देख ‘मुस्कुराते हैं पेड़’! विशाल चेहरा दिखते ही हैरान हो जाते हैं लोग

    स्पेन के प्रशासन ने ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है. वहीं विशेषज्ञों ने भूकंप के तेज झटके और ज्वालामुखी में विस्फोट के खतरे की चेतावनी दी थी. इससे पहले सरकारी विशेषज्ञों ने बताया था कि विस्फोट अभी आसन्न नहीं है. द्वीप की सतह के पास भूकंप आने का अंदेशा बढ़ गया है (Spain Volcano Eruption). यह द्वीप कैनरी द्वीपसमूह का हिस्सा है. अधिकारियों ने भूकंपीय गतिविधि के केंद्र के नजदीक स्थित गांवों से एहतियाती उपाय के तहत लोगों को निकालने का आदेश दिया है.

    Tags: Earthquake, Erupting Volcano, Live volcano

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें