• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • भारत के बाद अब रूस भी कस रहा ट्विटर पर शिकंजा, बनाया नया IT कानून

भारत के बाद अब रूस भी कस रहा ट्विटर पर शिकंजा, बनाया नया IT कानून

इस कानून के तहत ट्विटर, गूगल समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और आईटी कंपनियों को रूस में अपने ऑफिस खोलने होंगे. (सांकेतिक फोटो)

इस कानून के तहत ट्विटर, गूगल समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और आईटी कंपनियों को रूस में अपने ऑफिस खोलने होंगे. (सांकेतिक फोटो)

पुतिन (Russian President Vladimir Putin) सरकार के इस कदम को गूगल समेत तमाम आईटी कंपनियों (IT Law) पर पकड़ मजबूत करने के लिए उठाया गया कदम माना जा रहा है. हाल ही में रूस ने कुछ सामग्री को अवैध घोषित किया था और उसे डिलीट न करने वाली कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाया था.

  • Share this:
    मास्को. माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के इन दिनों बुरे दिन चल रहे हैं. भारत में कानूनी सुरक्षा गंवाने के बाद अब रूस ने भी उसपर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने एक नए सख्त आईटी कानून (IT Law) पर साइन कर दिए हैं. इस कानून के तहत ट्विटर, गूगल समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और आईटी कंपनियों को रूस में अपने ऑफिस खोलने होंगे.

    गुरुवार को रूसी सरकार की ओर से जारी एक दस्तावेज में यह बात कही गई है. पुतिन सरकार के इस कदम को गूगल समेत तमाम आईटी कंपनियों पर पकड़ मजबूत करने के लिए उठाया गया कदम माना जा रहा है. हाल ही में रूस ने कुछ सामग्री को अवैध घोषित किया था और उसे डिलीट न करने वाली कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाया था.

    World Canada Day 2021: कनाडा के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप?

    गूगल के खिलाफ एक नया केस
    इसके साथ ही रूस ने गूगल के खिलाफ एक नया केस शुरू कर दिया है, जिसमें उस पर पर्सनल डेटा विधेयक के प्रावधानों के उल्लंघन का आरोप है. रूस की इस कार्रवाई को लेकर फिलहाल गूगल की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

    UK सरकार का आदेश- कंपनियों को जलवायु पर उनके प्रभाव का करना होगा खुलासा

    भारत में क्या है आईटी नियम?
    भारत में भी केंद्र सरकार ने 26 मई से नए आईटी नियमों को लागू किया है. इसे लागू न करने के चलते ट्विटर की लीगल इम्युनिटी खत्म हो गई है. ऐसे में उसके प्लेटफॉर्म पर शेयर होने वाली किसी भी आपत्तिजनक सामग्री के लिए उसे भी जिम्मेदार माना जाएगा और उसके खिलाफ भी केस फाइल हो सकता है. अब तक भारत में ट्विटर के खिलाफ यूपी और दिल्ली समेत 4 एफआईआर हो चुकी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज