• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • कनाडा में रिकॉर्डतोड़ गर्मी से गांवों में लगी आग, अब तक 1000 लोग हुए शिफ्ट

कनाडा में रिकॉर्डतोड़ गर्मी से गांवों में लगी आग, अब तक 1000 लोग हुए शिफ्ट

कनाडा के मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को पारा 49.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. (AP)

प्रीमियर जॉन होर्गन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पश्चिमी कनाडा (Canada) के ब्रिटिश कोलंबिया (British Colombia) प्रांत में भीषण गर्मी से पिछले 24 घंटों में 62 नई आग की घटनाएं दर्ज की गई हैं.

  • Share this:
    ओटावा. कनाडा ( Canada) में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है. देश में गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. लू के थपेड़ों के कारण यहां कई लोगों की जान चली गई है. इस बीच ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में भीषण गर्मी के कारण आग लगने की कई घटनाएं हुईं. जिसके बाद फायर ब्रिगेड और रेस्क्यू टीम ने लगभग 1000 लोगों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया है.

    प्रीमियर जॉन होर्गन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पश्चिमी कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में पिछले 24 घंटों में 62 नई आग की घटनाएं दर्ज की गई हैं. उन्होंने कहा, "मैं इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि ब्रिटिश कोलंबिया के लगभग हर हिस्से में इस समय आग का खतरा कितने चरम पर है."

    कनाडा में लगातार तीसरे दिन 49 डिग्री के पार पारा, वैंकुवर में लू से अब तक 134 लोगों की मौत

    वहीं, स्थानीय सांसद ब्रैड विस ने कहा, 'वैंकूवर से 250 किलोमीटर (155 मील) उत्तर-पूर्व में लिटन शहर में संरचनात्मक क्षति हुई है. शहर के केंद्र सहित 90 प्रतिशत गांव जल गए हैं."

    वैंकूवर में गर्मी से 134 लोगों की मौत
    वैंकूवर के सिटी पुलिस विभाग और रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार गर्मी के कारण 134 लोग अचानक मौत के शिकार हो गए. वैंकूवर पुलिस का कहना है कि करीब 65 लोग तो उनकी जानकारी में मारे गए हैं. बता दें कि कनाडा में मंगलवार को अब तक का सबसे ज्यादा तापमान रहा. कनाडा के मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को पारा 49.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

    इसके एक दिन बाद लिटन के उत्तर में बुधवार शाम को गांव के 250 निवासियों को निकाला गया था. बुधवार रात तक 100 और लोगों को निकाला गया.

    सशस्त्र बल मदद के लिए तैयार-रक्षामंत्री
    रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने ट्विटर पर लिखा, "पिछले 24 घंटे लिटन के निवासियों के लिए विनाशकारी रहे हैं. कनाडा के सशस्त्र बल निवासियों की मदद के लिए तैयार हैं, क्योंकि हम खतरे के अगले चरणों की तरफ बढ़ रहे हैं."
    प्रांतीय अधिकारियों ने अभी तक आग से संबंधित किसी के झुलसने या मौत की घोषणा नहीं की है, इनमें से कई कमलूप्स शहर के उत्तर में आग में फंसे थे. ये जगह लिटन शहर से लगभग 150 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित है.

    पर्यावरण कनाडा ने इन शहरों के लिए जारी की चेतावनी
    पर्यावरण कनाडा ने गुरुवार की सुबह प्रिंस जॉर्ज, बीसी क्षेत्र के लिए जारी एक बुलेटिन में कहा कि ब्रिटिश कोलंबिया पर उच्च दबाव का एक असाधारण मजबूत रिज आगे बढ़ रहा है. इससे अगले कुछ दिनों में रिकॉर्ड तोड़ तापमान जारी रहेगा." ब्रिटिश कोलंबिया के अलावा, अल्बर्टा, सस्केचेवान, मैनिटोबा, उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों के कुछ हिस्सों और अब उत्तरी ओंटारियो के प्रांतों के लिए हीटडोम की चेतावनियां जारी की गई हैं.

    Canada Heat Wave: कनाडा में हुई सदी की सबसे बड़ी दुर्घटना! गईं सैकड़ों जानें; अब क्या होगा?

    ये हीटडोम क्या होता है?
    सीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक हीटडोम गर्म हवाओं का एक पहाड़ होता है, जो बहुत तेज हवा की लहरों के उतार चढ़ाव से बनता है. जब तेज लहर चलती हैं- वातावरण के ऊपर स्तर में मजबूत हवाओं का एक बांध बना जाता है. जिससे ये काफी तीव्र और लंबा हो जाता है. दबाव तंत्र इसे संकुचित करता है. जिस जगह पर इसे नहीं होना चाहिए था ये वहीं फंस कर रह जाती है. इस मामले में उच्च दबाव का क्षेत्र जो हीट डोम है, वो पेसिफिक उत्तर पश्चिम में ही रह गया है. वो मौसम को रोकने का काम कर रहा है और उसे आगे बढ़ने नहीं दे रहा है. सामान्य परिस्थितियों में सांख्यिकीविद का मानना है कि ये घटना हज़ार साल में एक बार होती है. हालांकि इस घटना के जल्दी होने की आशंका ज्यादा है, क्योंकि मानव निर्मित गर्मी वातावरण को लगातार गर्म कर रही है.

    अत्यधिक गर्मी और उसके साथ सूखा पड़ने की वजह से कई जगह आग लगने का खतरा भी बढ़ गया है. कैलिफोर्निया सीमा पर 1500 एकड़ का इलाका आग में झुलस भी रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन