लाइव टीवी

नेपाल के PM ने फिर की भारत विरोधी बात, कहा-चीन के मुकाबले इंडियन वायरस खतरनाक

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 3:19 PM IST
नेपाल के PM ने फिर की भारत विरोधी बात, कहा-चीन के मुकाबले इंडियन वायरस खतरनाक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली के साथ (PTI)

नेपाल में मंगलवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमण के 27 नए मामले सामने आने के साथ देश में कोविड-19 मरीजों की संख्या 400 के पार हो गई है. स्वास्थ्य व जनसंख्या मंत्रालय के मुताबिक, झापा में 9, कपिलवस्तु में 4, काठमांडू में 3 और सरलाही जिले में 2 नए मामले सामने आए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के साथ सीमा विवाद के बीच नेपाल के नया राजनीतिक नक्शा जारी करने से विवाद खड़ा हो गया है. इस नक्शे में लिपुलेख (Lipulekh Road), कालापानी (Kalapani Territory) और लिम्पियाधुरा (Limpiyadhura) को नेपाली क्षेत्र में दर्शाया गया है. इस बीच नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कोरोना महामारी को लेकर भारत के खिलाफ एक बड़ा बयान दिया है.

नेपाली भाषा में दिए गए इस बयान में ओली ने कहा कि भारत से जो लोग नेपाल लौटे हैं, उनमें कोरोना के गंभीर संक्रमण मिले हैं, जबकि इटली और चीन से लौटे नागरिकों में कोरोना के अपेक्षाकृत हल्के लक्षण पाए गए हैं. केपी शर्मा ओली के इस बयान पर फिलहाल भारत सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

नेपाल में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 27 नए मामले सामने आने के साथ देश में कोविड-19 मरीजों की संख्या 400 के पार हो गई है. स्वास्थ्य व जनसंख्या मंत्रालय के मुताबिक, झापा में 9, कपिलवस्तु में 4, काठमांडू में 3 और सरलाही जिले में 2 नए मामले सामने आए हैं. इसके अलावा मोरांग, सुनसरी, भक्तपुर, मकावनपुर, रामेछाप, ललितपुर, सिंधुली, लामजंगु और नवलपारसी में कोविड-19 का एक-एक मरीज मिला है.



नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसके साथ ही नेपाल में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 402 हो गई है. मंत्रालय ने बताया कि कोरोना से संक्रमित पाए गए मरीजों की उम्र 17 से 42 साल के बीच है. इसमें छह महिलाएं भी शामिल हैं.



भारत ने नेपाल को भेजी हैं 23 टन ज़रूरी दवाइयां
भारत ने कोरोना महामारी के बीच नेपाल को 23 टन ज़रूरी दवाइयां भेजी हैं. भारत ने जो दवाइयां भेजी हैं उनमें 3.2 लाख पैरासिटामोल और 2.5 लाख हाइड्रोक्लोरोक्वीन की डोज शामिल है.

भारत में कोरोना के कितने केस?
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिए गए ताजा अपडेट के मुताबिक, देश में कोरोना के अब तक 106750 केस हो चुके हैं. इनमें 61149 एक्टिव केस हैं. अब तक 3303 मरीजों की मौत हो गई है और 42297 लोग ठीक हो चुके हैं. वहीं, एक विदेशी लौट चुका है.

ये भी पढ़ें:- 

Indo-Nepal सीमा विवादः नेपाल की नापाक हरकत, नक्शे में शामिल किए 3 इलाके, बना रहा 500 चेकपोस्ट

नेपाल ने जारी किया नया राजनीतिक मानचित्र, भारत के साथ बढ़ा पहली बार इतना विवाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 2:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading