• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • UNSC में मोबाइल लेकर भाषण देने पहुंचीं बाराबाडोस की PM, वर्ल्ड कम्युनिटी की लगाई क्लास

UNSC में मोबाइल लेकर भाषण देने पहुंचीं बाराबाडोस की PM, वर्ल्ड कम्युनिटी की लगाई क्लास

बाराबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मॉटले (AP)

बाराबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मॉटले (AP)

अपने भाषण में बाराबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मॉटले (Barbados Prime Minister Mia Amor Mottley) ने कोरोना महामारी (Covid Pandemic) से पीड़ित गरीब देशों की मदद करने की अपील की. उन्होंने वैक्सीन असमानता (Covid Vaccine) से लेकर जलवायु परिवर्तन (Climate Change) और डिजिटल नियमों पर भी अपनी राय रखी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    न्यूयॉर्क. अमेरिका के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) का 76वां सत्र हुआ. प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत तमाम राष्ट्राध्यक्षों ने UNSC में भाषण दिया. इन सबके बीच बाराबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मॉटले (Barbados Prime Minister Mia Amor Mottley) का भाषण की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है. मॉटले ने मंच पर भाषण देने के लिए हाथ में मोबाइल फोन लेकर पहुंची थीं. इस दौरान उन्होंने फोन से देखकर दुनिया की कई समस्याएं गिनाई और विश्व के नेताओं को आड़े हाथों लिया.

    बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मॉटले आमतौर पर भाषण के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करतीं. मगर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान उनके हाथ में एक आईफोन था.

    अब बाइडन ने की भारत को सिक्योरिटी काउंसिल में स्थायी सीट मिलने की वकालत

    2018 में कैरेबियाई देश की प्रधानमंत्री बनने वाली मॉटले ने अपने भाषण में आतंकवाद, ग्लोबल वॉर्मिंग जैसे वैश्विक मुद्दों पर अपनी राय तो रखी ही. इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न समयों पर अपने फोन से देखकर दुनिया की कई समस्याओं को सबके सामने रखा.

    भाषण की शुरुआत करते हुए मॉटले ने कहा, ‘अगर मैंने आज यहां मेरे लिए पहले से तैयार किए गए भाषण का इस्तेमाल किया, तो यह एक दोहराव होगा. जो आपने दूसरों से सुना है और मुझसे भी उसकी पुनरावृत्ति होगी. इसलिए मैं ऐसा कुछ नहीं करूंगी.’

    अपने भाषण में बाराबाडोस की प्रधानमंत्री मिया अमोर मॉटले (Barbados Prime Minister Mia Amor Mottley) ने कोरोना महामारी (Covid Pandemic) से पीड़ित गरीब देशों की मदद करने की अपील की. उन्होंने वैक्सीन असमानता (Covid Vaccine) से लेकर जलवायु परिवर्तन (Climate Change) और डिजिटल नियमों पर भी अपनी राय रखी. मिया अमोर मोटली ने जमैका के गायक-गीतकार और संगीतकार बॉब मार्ले के एक लाइन को दोहराते हुए पूछा- ‘बताइए इन मुद्दों के लिए कौन आगे आएगा? मदद के लिए कौन खड़ा होगा?’

    मिया अमोर मोटली ने आखिर में कहा, ‘अगर हम लोगों को चांद पर भेज सकते हैं. जैसा कि हमने कई बार किया है. तो अन्य मुद्दों को भी निश्चित रूप से संबोधित किया जा सकता है और उनका समाधान निकाला जा सकता है. इसके लिए आपको, आप सभी को आगे आना होगा. एक साथ खड़ा होना होगा.’

    बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा हॉल भाषण देने के लिए एक टेलीप्रॉम्प्टर है. कुछ नेताओं ने शुक्रवार को इसका इस्तेमाल किया. लेकिन, ज्यादातर नेताओं ने कागजी भाषणों को चुना. फोन से भाषण पढ़ना सामान्य हो गया है. हालांकि, UNSC में ये प्रथा दुर्लभ है (हालांकि, अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति ने 2019 में एक मध्य-भाषण के दौरान सेल्फी लेकर सबका ध्यान खींच लिया था.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज