नाइजीरिया: मारा गया आतंकी गुट बोको हराम का सरगना अबूबकर शेकाउ, इस्लामिक स्टेट ने की पुष्टि

बोको हराम का कमांडर अबूबकर शेकाउ (फाइल फोटो)

बोको हराम का कमांडर अबूबकर शेकाउ (फाइल फोटो)

कुख्‍यात आतंकी गुट बोको हराम (Boko Haram) के कमांडर अबूबकर शेकाउ (Abubakar Shekau) के मारे जाने की पुष्टि हो गई है. बताया जा रहा है क‍ि इस्‍लामिक हाथों घिर जाने के बाद अबूबकर ने विस्‍फोट करके अपनी जान ले ली.

  • Share this:

अबूजा. पश्चिम अफ्रीकी देशों में आतंक का पर्याय बन चुका बोको हराम का सरगना अबूबकर शेकाउ (Abubakar Shekau) अपने विरोधी गुट द‍ इस्‍लामिक स्‍टेट वेस्‍ट अफ्रीकन प्रोविंस के साथ संघर्ष में मारा गया है. इस्‍लामिक स्‍टेट (Islamic State) ने एक ऑडियो रेकॉर्डिंग में रविवार को अबूबकर के मारे जाने की पुष्टि की. बताया जा रहा है कि इस्‍लामिक स्‍टेट के साथ संघर्ष में अबूबकर शेकाउ बुरी तरह से घिर गया था और 18 मई को एक विस्‍फोट करके उसने अपनी जान ले ली. इस्‍लामिक स्‍टेट वेस्‍ट अफ्रीकन प्रोविंस के नेता अबू मुसाब अल बरनावी ने अपने ऑडियो मेसेज में बोको हराम के कमांडर के मारे जाने की पुष्टि की. उसने कहा, 'अबूबकर शेकाउ ईश्‍वर ने उसे स्‍वर्ग भेजकर उसके साथ न्‍याय किया.' नाइजीरिया की एक खुफिया रिपोर्ट और बोको हराम पर रिसर्च करने वाले लोगों ने अबूबकर के मारे जाने की पुष्टि की है. इससे पहले पिछले महीने नाइजीरिया की सेना ने कहा था कि वह शेकाउ के कथित मौत की जांच कर रही है.

बताया जा रहा है कि लेक चाड इलाके में संघर्ष के दौरान अबूबकर मारा गया और उसके विरोधी गुट ने भी अब इसकी पुष्टि कर दी है. बोको हराम पर शोध करने वाले बुलामा बुकार्ती ने कहा कि इस्‍लामिक स्‍टेट अब लेक चाड में पूरे इलाके पर अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है जो कभी बोको हराम का गढ़ माना जाता है. इस्‍लामिक स्‍टेट लंबे समय से अबूबकर को हटाना चाहता था.

ये भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट- अफगानिस्तान-पाकिस्तान के सीमाई क्षेत्र में छिपे हैं अलकायदा के कट्टर आतंकी

माना जा रहा है कि अबूबकर की मौत के बाद अब दोनों ही गुटों में हिंसक प्रतिस्‍पर्द्धा खत्‍म हो सकती है. राजनीतिक विश्‍लेषकों का कहना है कि अब बोको हराम के लोग इस्‍लामिक स्‍टेट में शामिल हो जाएंगे और पूर्वोत्‍तर नाइजीरिया में अपनी पकड़ को और ज्‍यादा मजबूत कर लेंगे. अब इस्‍लामिक स्‍टेट सरकार और उसकी सेना पर अपने हमले तेज कर सकता है. पिछले 12 साल में कई बार ऐसी खबरें आई थीं कि बोकोहराम का कमांडर मारा गया है लेकिन इस बार उसके मारे जाने की पुष्टि हो गई.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज