यहां हर पल लोगों पर मंडराती रहती है मौत, ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश

ग्लोबल पीस इंडेक्स के मुताबिक, पाकिस्तान दुनिया का 11वां सबसे खतरनाक देश है. (Photo- रॉयटर्स)
ग्लोबल पीस इंडेक्स के मुताबिक, पाकिस्तान दुनिया का 11वां सबसे खतरनाक देश है. (Photo- रॉयटर्स)

पाकिस्तान (Pakistan) के पेशावर में हुए बम विस्फोट में 7 लोगों की मौत हो गई. पाकिस्तान दुनिया का 11वां सबसे खतरनाक देश (Dangerous Country Pakistan) हैं, लेकिन आज हम आपको 10 सबसे खतरनाक देशों (Top 10 Dangerous Countries) के बारे में बता रहे हैं. यहां जाना सुसाइड (Suicidal Countries) करने जैसा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 1:29 PM IST
  • Share this:
पाकिस्तान (Pakistan) के पेशावर (Bomb blast in Peshawar) में 27 अक्टूबर को एक मदरसे में हुए भीषण बम विस्फोट में 7 लोगों की मौत हो गई, वहीं 70 लोग घायल हो गए थे. इस तरह की घटनाओं का पाकिस्तान में होना अब बेहद आम बात है, शायद इसी वजह से यह दुनिया का 11वां सबसे खतरनाक देश (Dangerous Country Pakistan) है. लेकिन वो 10 देश (Top 10 Dangerous Country) कौन से हैं, जो पाकिस्तान से भी ज्यादा खतरनाक हैं? आज हम आपको ग्लोबल पीस इंडेक्स (Global Peace Index) के मुताबिक उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं. खतरनाक देशों का पैमाना लोगों की सुरक्षा, वहां चल रहे संघर्ष और सैन्यीकरण के आधार पर तय किया गया है. ऐसे में अगर आपको अपनी जिन्दगी प्यारी नहीं है तो बेशक इन देशों को घूमने का प्लान बना सकते हैं.

Dangerous Country
1. अफगानिस्तान- ग्लोबल पीस इंडेक्स 2019 के मुताबिक अफगानिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश माना गया है. यहां तालिबानी आतंकी कभी भी हमला करके आपकी जान ले सकते हैं. अफगानिस्तान में युद्ध और आतंकवाद की वजह से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. इस तरह की घटनाओं से साल 2019 में 927 बच्चों समेत कुल 3,804 लोगों की मौत हुई थी.


Syria Dangerous
2. सीरिया- दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक देश सीरिया है, जहां पर 2011 से जारी सिविल वॉर में अब तक 55 हजार बच्चों सहित 4 लाख 70 हजार लोग मारे जा चुके हैं. इसे 21वीं सदी का दूसरा सबसे खतरनाक जंग कहा जाता है. ऐसे में अगर कोई यहां पहुंच जाए, तो उसका जिन्दा वापस लौटना मुश्किल होगा.




Dangerous country South-Sudan
3. दक्षिण सूडान- इस देश में आपके साथ कब क्या हो जाए, कुछ भी कहा नहीं जा सकता है. यहां पर सैलानियों के साथ लूटपाट, अपहरण जैसे जघन्य अपराध बेहद आम हैं. सरकार और विपक्षी संगठन के बीच हमेशा ठनी रहती है, जिसकी वजह से राजधानी जूबा (Juba) के बाहर कोई भी लॉ एंड ऑर्डर को नहीं मानता.

Dangerous Yemen
4. यमन- साल 2015 में यहां पर गृहयुद्ध शुरू हुआ, इसके बाद से ही यहां माहौल बेहद खराब होता जा रहा है. यूनाइटेड नेशंस के आंकड़ों के मुताबिक 43 लाख लोग बेघर हैं और 1 करोड़ 40 लाख लोग भूखमरी के कगार पर हैं. कई लोग गंभीर बीमारियों से भी जूझ रहे हैं. ऐसे में यहां पर जाना बेहद खतरनाक है.


Iraq is Dangerous
5. इराक- यहां पर ISIS का दबदबा अभी भी है. ऐसे में ये आतंकी स्थानीय लोगों के अलावा इरानी आर्मी के जवानों का भी कत्लेआम करते हैं. वहीं, कोई सैलानी पहुंच जाए तो उसके साथ क्या होगा, कुछ भी कहा नहीं जा सकता है.


Somalia Dangerous
6. सोमालिया- इस देश के लोगों के पास खाने को कुछ भी नहीं है, ऐसे में अपराध बढ़ता जा रहा है. यहां पर लोगों का अपहरण किया जाना बेहद आम है, इसके अलावा हवाई अड्डों, सरकारी इमारतों, होटलों और रेस्टोरेंट्स पर कब आतंकी हमला हो जाए, कुछ भी कहा नहीं जा सकता है. इन आतंकियों का पहला टारगेट विदेशी, सरकारी अधिकारी और संयुक्त राष्ट्र से जुड़े कार्यकर्ता होते हैं.


Central African Republic
7. मध्य अफ्रीकी गणराज्य- 2017 में शांति समझौते के तहत हुए हस्ताक्षर के बावजूद इस अफ्रीकी राष्ट्र में अराजकता का माहौल है. आज भी यहां सेलेका विद्रोहियों और एंटी-बलाका मिलिशिया के बीच संघर्ष जारी है. इस संघर्ष की वजह से 6 लाख 20 हजार लोग आंतरिक रुप से विस्थापित हुए, वहीं 5 लाख 70 हजार शरणार्थियों ने पड़ोसी देशों में शरण ली.


Libya Fact
8. लिबिया- यहां के लोगों के बीच अशांति, अपराध, संघर्ष और आतंकवाद से जुड़ी घटनाएं बेहद आम हैं. इसकी वजह प्रमुख रुप से दो गुटों के बीच जारी भीषण टकराव है. ऐसे में यहां जाने का मतलब, जिन्दा वापस लौटने की उम्मीद छोड़ देना है.


Democratic Republic of the Congo
9. कांगो- इस अफ्रीकी देश में अक्सर हिंसा होता रहता है. इस वजह से यहां क्राइम ग्राफ भी बहुत ज्यादा है. इन अपराधियों का मनोबल बढ़ने की वजह पुलिस के पास संसाधनों की कमी है. ऐसे में अपराधी कभी भी लूटपाट के लिए खून-खराबा कर सकते हैं.


Russia
10. रूस- ग्लोबल पीस इंडेक्स के मुताबिक रूस दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देशों में शुमार है. हैरत की बात ये है कि रूस को पाकिस्तान से भी ज्यादा खतरनाक माना गया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यहां पर सबसे ज्यादा हथियारों की खरीद होती है, जिससे अपराध बढ़ा है. वहीं, ज्यादातर मामलों में सैनिकों का इन्वॉलमेंट भी होता है. इसके बाद 11वें नंबर पर पाकिस्तान है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज