Home /News /world /

Burkina Faso Military Coup: बुर्किना फासो में सेना का तख्तापलट, लाइव टीवी पर राष्ट्रपति को हटाया

Burkina Faso Military Coup: बुर्किना फासो में सेना का तख्तापलट, लाइव टीवी पर राष्ट्रपति को हटाया

 सेना के मुताबिक, सत्ता पर कब्ज़ा बिना हिंसा के किया गया और हिरासत में लिए गए लोग सुरक्षित स्थान पर हैं.

सेना के मुताबिक, सत्ता पर कब्ज़ा बिना हिंसा के किया गया और हिरासत में लिए गए लोग सुरक्षित स्थान पर हैं.

Burkina Faso Military Coup: पश्चिम अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में तख्तापलट की घोषणा से पहले सेना की तरफ से जानकारी दी गई थी कि वहां के राष्ट्रपति रोच काबोरे को बंधक बनाकर देश के संविधान को निलंबित कर दिया गया है. रिपोर्ट की माने तो सेना ने अपने इस कदम को सही बताते हुए कहा था कि काबोरे देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने में नाकाम रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    औगाडौगू. पश्चिम अफ्रीका के देश बुर्किना फासो (Burkina Faso) में सैनिकों ने तख्तापलट कर दिया है. दरअसल सैनिकों ने राष्ट्रपति रोच काबोरे को सत्ता से हटा दिया और लाइव टीवी पर इस तख्तापलट (Burkina Faso Military Coup)की घोषणा की है. सेना ने राष्ट्रपति (President) राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोरे को बंधक बना लिया है. सेना ने संसद को भी भंग कर दिया. सेना का कहना है कि इतना बड़ा फैसला लेने के पीछे का कारण देश में सुरक्षा की स्थिति बिगड़ना है. सेना के मुताबिक, सत्ता पर कब्ज़ा बिना हिंसा के किया गया और हिरासत में लिए गए लोग सुरक्षित स्थान पर हैं.

    बुर्किना फासो के सैन्य अधिकारियों ने बीते सोमवार टेलीविजन पर कहा कि सैनिकों ने इस देश को अपने कब्जे में ले लिया है. उन्होंने कहा कि फिलहाल देश की सभी सीमाएं बंद कर दी गई हैं, लेकिन हम यहां कि जनता को भरोसा दिलाते हैं कि सही समय आने पर देश में एक बार फिर संवैधानिक व्यवस्था में वापसी की जाएगी. हालांकि, ये सही समय कब आएगी इसके बारे में सेना ने किसी तरह की जानकारी नहीं दी.

    समुद्र में डूब रही थी इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता, सरकार ने बना लिया नया कैपिटल

    वॉशिंगटन टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार तख्तापलट की घोषणा से पहले सेना की तरफ से जानकारी दी गई थी कि वहां के राष्ट्रपति रोच काबोरे को बंधक बनाकर देश के संविधान को निलंबित कर दिया गया है. रिपोर्ट की माने तो सेना ने अपने इस कदम को सही बताते हुए कहा था कि काबोरे देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने में नाकाम रहे हैं. उनके कार्यकाल में सुरक्षा व्यवस्था बदहाल हो गई थी. वो पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र को एकजुट करने में नाकाम रहे इस्लामिक विद्रोहियों से भी नहीं निपट पाए.

    PM पद से हटाया तो हो जाऊंगा खतरनाक, इमरान खान की विपक्ष को खुली धमकी

    सरकारी समाचार स्टेशन आरटीबी पर सोमवार सुबह भारी पहरा देखा गया. इस दौरान देश की राजधानी ओगादोगु में लामिजाना सांगोले सैन्य बैरकों पर विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया. नागरिकों ने विद्रोह के समर्थन मं शहर में प्रवेश किया लेकिन सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले दागे. काबोरे के इस्तीफे के लिए सार्वजनिक प्रदर्शन की अपील के एक दिन बाद यह विद्रोह हुआ. हालांकि, विद्रोहियों ने राष्ट्रपति को हिरासत में लेने से इनकार किया है. लेकिन विद्रोहियों ने तख्तापलट को अंजाम दे दिया है.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर