होम /न्यूज /दुनिया /दुनिया में 24 घंटे में मिले 21.89 लाख कोरोना केस, जानिए देशों का हाल?

दुनिया में 24 घंटे में मिले 21.89 लाख कोरोना केस, जानिए देशों का हाल?

चीन के हेनान प्रांत की राजधानी में रिकॉर्ड 1.26 करोड़ लोगों का कोविड टेस्ट करने का दावा किया गया है.

चीन के हेनान प्रांत की राजधानी में रिकॉर्ड 1.26 करोड़ लोगों का कोविड टेस्ट करने का दावा किया गया है.

Coronavirus cases in The World: AFP के आंकड़ों के मुताबिक, 1 से 7 जनवरी के बीच रोजाना औसतन 21 लाख 6 हजार 118 मामले सामने ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना संक्रमण (Covid-19 Pandemic)की रफ्तार तेज हो गई है. बीते 24 घंटे में दुनियाभर में 21 लाख 89 हजार नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. इस दौरान 4,771 लोगों की मौत हुई है. इससे पहले शुक्रवार को दुनियाभर में 26.96 लाख नए केस मिले थे और 6,369 लोगों की मौत हुई थी.

    AFP के आंकड़ों के मुताबिक, 1 से 7 जनवरी के बीच रोजाना औसतन 21 लाख 6 हजार 118 मामले सामने आए. इससे पहले 23 से 29 दिसंबर के हफ्ते में रोजाना औसतन 10 लाख नए कोरोना केस मिल रहे थे. लगभग 10 दिन में ही मामलों में दोगुनी बढ़ोतरी हो गई है. इससे कोरोना की बेहद डरावनी चाल देखी देखी जा रही है.

    कोरोना से इन देशों का बुरा हाल:-

    सायप्रस में मिला नया वेरिएंट
    दुनिया अभी ओमिक्रॉन से जूझ ही रही थी कि कोरोना का एक और नया वेरिएंट सामने आ गया. सायप्रस के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उनके देश में कोरोना का नया वेरिएंट मिला है. इसमें डेल्टा और ओमिक्रॉन के मिलेजुले लक्षण हैं. इसकी वजह से इसे डेल्टाक्रॉन नाम दिया गया है.

    फ्रांस में मिला नया कोरोना वैरिएंट चिंताजनक नहीं, ओमिक्रॉन से पहले ही हो गई थी पहचान: टॉप साइंटिस्ट

    सायप्रस यूनिवर्सिटी में बायोटेक्नोलॉजी और मॉलीक्यूलर वायरोलॉजी के हेड ऑफ द डिपार्टमेंट प्रोफेसर लियोनदियोस ने कहा- ‘फिलहाल हमारे सामने ओमिक्रॉन और डेल्टा के मरीज थे, लेकिन हमने कुछ पेशेंट्स में इन दोनों वेरिएंट्स के लक्षण पाए हैं. इसलिए इसे डेल्टाक्रॉन नाम दिया गया है. हमारी टीम ने इस तरह के 25 केस स्टडी किए हैं. जिन लोगों में यह वेरिएंट पाया गया है, उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी है.’

    हेनान में 1.26 करोड़ लोगों के कोविड टेस्ट का दावा
    चीन के हेनान प्रांत की राजधानी में रिकॉर्ड 1.26 करोड़ लोगों का कोविड टेस्ट करने का दावा किया गया है. दावे के मुताबिक, यहां के झेंग्झौ शहर में 6 घंटे में 1 करोड़ 26 लाख लोगों का कोविड टेस्ट किया. चीनी मीडिया की रिपोर्ट में भी हर सेकंड 583 लोगों के टेस्ट यानी हर घंटे करीब 21 लाख लोगों के कोविड टेस्ट की जानकारी दी गई है.

    अमेरिका में सबसे ज्यादा मरीज
    शनिवार को अमेरिका में फिर सबसे ज्यादा 4 लाख 68 हजार केस मिले हैं। यानी दुनियाभर के कुल मामलों में से करीब एक चौथाई सिर्फ अमेरिका में ही मिले हैं. वहीं, फ्रांस में 3.03 लाख, इटली में 1.97 लाख, भारत में 1.59 लाख, ब्रिटेन में 1.46 लाख , ऑस्ट्रेलिया में 1.15 लाख और अर्जेंटीना में 1.01 लाख नए कोरोना केस मिले हैं.

    ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का कहर: अस्‍पतालों में बढ़े मरीज, संकट में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं

    ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 150,000 से अधिक लोगों की मौत

    दुनिया के बाकी देशों की तरह ब्रिटेन भी इस समय कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामलों का सामना कर रहा है. सरकार ने शनिवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस से अब तक 150,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. ब्रिटेन यूरोप के उन देशों में शामिल है, जो वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्विटर पर एक मैसेज पोस्ट करते हुए कहा, ‘कोरोना वायरस के कारण हमारे देश में मौत के भयानक आंकड़े सामने आए हैं और आज तक दर्ज की गई कुल मौतों की संख्या 150,000 तक पहुंच गई हैं.’

    Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Coronavirus, Delta, Omicron

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें