Home /News /world /

38 देशों में फैला ओमिक्रॉन वेरिएंट, बेल्जियम में कोरोना नियमों के खिलाफ हिंसा

38 देशों में फैला ओमिक्रॉन वेरिएंट, बेल्जियम में कोरोना नियमों के खिलाफ हिंसा

ओमिक्रॉन के बढ़ते केस के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है.

ओमिक्रॉन के बढ़ते केस के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है.

Coronavirus Omicron Variant in the World: नया कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन अब तक दुनिया के 38 देशों में पहुंच चुका है, लेकिन राहत की बात यह है कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, दो सप्ताह में अब तक किसी भी देश में इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की मौत की खबर नहीं आई है. WHO के डायरेक्टर (इमरजेंसी) माइकल रयान ने कहा है कि बेहद ज्यादा म्यूटेशन वाला यह कोविड-19 स्ट्रेन कितना खतरनाक है, इसकी सही जानकारी मिलने में अभी कई सप्ताह लगेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया बेहद संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) अब तक 38 देशों में फैल चुका है. ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी ओमिक्रॉन के नए मामले मिलने से हड़कंप मच गया है. कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से सबसे ज्यादा प्रभावित साउथ अफ्रीका (South Africa) में हैं, लेकिन वहां संक्रमितों को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है. राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने बताया है कि अफ्रीका के अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हो रही है. रामाफोसा ने ही ओमिक्रॉन का पता लगाने के बाद दक्षिण अफ्रीका और कई अन्य अफ्रीकी राज्यों में ट्रैवल बैन लगाए थे. ओमिक्रॉन का पहला मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिला था.
    कोरोना से जुड़े अन्य प्रमुख अपडेट्स…

    भारत में कितने केस?
    भारत में रविवार को ओमिक्रॉन के एक साथ 18 केस मिले हैं. इनमें राजस्थान में सबसे ज्यादा 9 मरीज हैं. यहां एक परिवार के 4 सदस्य हाल में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे. उनके संपर्क में आए 5 और लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. इससे पहले पुणे में एक और इससे सटे जिले पिंपरी चिंचवाड़ में 7 लोगों में नया वेरिएंट मिला था. दिल्ली में भी एक मरीज इससे संक्रमित मिला है. इसके साथ ही देश में इस वेरिएंट के 5 राज्यों में 22 केस हो गए हैं.

    इतनी तेजी से 24 देशों में कैसे फैल गया ओमिक्रॉन? WHO ने बताया सबकुछ

    अमेरिका और ब्रिटेन पहुंचने वाले यात्रियों को दिखानी होगी निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट
    ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि उनके देश में ओमिक्रॉन के 75 नए मामले सामने आए हैं. इससे ब्रिटेन में कुल मामले 104 हो गए हैं.ओमिक्रॉन के बढ़ते केस के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है. अमेरिका में 20 से ज्यादा लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि ब्रिटेन आने वाले 12 साल से ऊपर के सभी लोगों को PCR या LFD टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी.

    कोरोना के खिलाफ 63% प्रभावी है कोविशील्ड, गंभीर बीमारी में भी असरदार

    फ्रांस में कोरोना के 51,624 नए केस
    फ्रांस में शुक्रवार को 51,624 नए कोरोना केस मिले. यहां पर एक हफ्ते में कोरोना मामलों में करीब 60% इजाफा हुआ है, जिसके चलते सरकार की चिंता बढ़ गई है. सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री बैठक करने जा रहे हैं. इसमें वे कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अतिरिक्त उपायों पर चर्चा करेंगे.ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच फ्रांस ने अपने 1 करोड़ नागरिकों को बूस्टर डोज लगाया है.

    बेल्जियम में कोरोना नियमों के खिलाफ हिंसा
    बेल्जियम में कोरोना को लेकर जो अंकुश लगाए गए हैं, उसके खिलाफ हिंसा भड़क उठी है. प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की और आतिशबाजी के जरिये विरोध जताया. इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले और लाठीचार्ज के जरिये भीड़ पर काबू पाया. बेल्जियम में साप्ताहिक आधार पर 18 से 20 हजार केस सामने आ रहे हैं. इटली में भी रोजाना 14-15 हजार केस मिल रहे हैं, जो पिछले हफ्ते के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा हैं.

    Omicron Image: इंसानों की तरह खुद को बदल रहा ओमिक्रॉन वेरिएंट, डेल्टा से 6 गुना ज्यादा म्यूटेशन

    38 देशों में अब तक कोई मौत नहीं
    नया कोरोना वेरिएंट ओमिक्रॉन अब तक दुनिया के 38 देशों में पहुंच चुका है, लेकिन राहत की बात यह है कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, दो सप्ताह में अब तक किसी भी देश में इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की मौत की खबर नहीं आई है. WHO के डायरेक्टर (इमरजेंसी) माइकल रयान ने कहा है कि बेहद ज्यादा म्यूटेशन वाला यह कोविड-19 स्ट्रेन कितना खतरनाक है, इसकी सही जानकारी मिलने में अभी कई सप्ताह लगेंगे. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Coronavirus, Coronavirus 2nd Wave, Covid vaccine, Omicron, Omicron variant, South africa

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर