Home /News /world /

Omicron Variant in the World: वैक्सीन के तीन डोज के बाद भी ओमिक्रॉन का संक्रमण, कनाडा ने मिस्र पर लगाया बैन

Omicron Variant in the World: वैक्सीन के तीन डोज के बाद भी ओमिक्रॉन का संक्रमण, कनाडा ने मिस्र पर लगाया बैन

ब्राजील में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के 2 केस मिले हैं. ये दो संक्रमित हाल ही में अमेरिका की यात्रा से लौटे थे. (AP)

ब्राजील में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के 2 केस मिले हैं. ये दो संक्रमित हाल ही में अमेरिका की यात्रा से लौटे थे. (AP)

Omicron Variant in the World: तेल अवीव में काम करने वाले दो डॉक्टरों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. हैरानी की बात यह है कि दोनों की वैक्सीन के तीन डोज लग चुके थे. CNN के मुताबिक, शीबा मेडिकल सेंटर ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है. यह इजराइल में वेरिएंट के कम्युनिटी स्प्रैड का पहला मामला भी है. सेंटर के मुताबिक, संक्रमित हुए एक डॉक्टर की उम्र 50 साल है. वह लंदन में एक कॉन्फ्रेंस के लिए गए थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) से दुनिया परेशान है. यह वेरिएंट अब तक कम से कम 15 देशों में फैल चुका है. अब तक 13 देशों ने कम्पलीट ट्रैवल बैन (Travel Ban) लगा दिया है. इस बीच इजराइल में नए वेरिएंट के दो और केस मिले हैं. तेल अवीव में काम करने वाले दो डॉक्टरों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. हैरानी की बात यह है कि दोनों की वैक्सीन के तीन डोज लग चुके थे. दूसरी ओर, कनाडा ने मंगलवार को ऐलान किया कि उसने मिस्र समेत उन विदेशी यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिन्होंने पिछले 14 दिन में अफ्रीका के दक्षिणी भाग की यात्रा की है. इसके अलावा पिछले 14 दिन में अफ्रीका के दक्षिणी भाग की यात्रा करने वाले सभी कनाडाई नागरिकों की जांच अनिवार्य होगी. कनाडाई नागरिकों को भी आइसोलेशन (Isolation) में रहना होगा.

    पढ़ें ओमिक्रॉन पर दूसरे देशों के अपडेट:-

    ब्राजील में ओमिक्रॉन के 2 केस
    कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट ब्राजील में भी पहुंच गया है. ब्राजील में दो ओमिक्रॉन संक्रमितों की पहचान हुई है. ये दोनों दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करके लौटे थे. साओ पाउलो राज्य के स्वास्थ्य सचिवालय ने बताया कि ओमिक्रॉन संक्रमित 41 वर्षीय पुरुष और 37 वर्षीय महिला को क्वॉरंटाइन कर दिया गया है. ये दोनों 23 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे. इनका कोरोना टेस्ट 25 नवंबर को हुआ, उस समय इनमें संक्रमण के हल्के लक्षण मिले थे.

    ‘ओमिक्रॉन’ के खिलाफ वैक्सीन होगी प्रभावी? ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट ने दुनिया को डराया

    बोत्सवाना ने डराया
    साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, ब्रिटेन, डेनमार्क, जर्मनी, हांगकांग, इजराइल, इटली, नीदरलैंड, फ्रांस, कनाडा और चेक रिपब्लिक समेत 13 से अधिक देशों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं. चिंता की बात ये है कि बोत्सवाना में सामने आए चारों मामले पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों में सामने आए हैं. बोत्सवाना में मिले ओमिक्रॉन के चारों केस ऐसे लोगों में सामने आए हैं, जिन्हें कोरोना की दोनों डोज लग चुकी थी. यानी नया वेरिएंट वैक्सीनेटेड लोगों को भी संक्रमित कर रहा है.

    जापान में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला
    जापान में भी ओमिक्रॉन का पहला केस मिला है. मंगलवार को नामीबिया से आए 30 साल के एक शख्स में संक्रमण का पता चला. सूत्रों के मुताबिक, इस शख्स का टोक्यो के नारिता एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट किया गया था, जिसमें संक्रमण का पता चला. इसके बाद जांच में यह वेरिएंट ओमिक्रॉन निकला.

    इजराइल के दो डॉक्टरों में ओमक्रॉन की पुष्टि
    तेल अवीव में काम करने वाले दो डॉक्टरों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. हैरानी की बात यह है कि दोनों की वैक्सीन के तीन डोज लग चुके थे. CNN के मुताबिक, शीबा मेडिकल सेंटर ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है. यह इजराइल में वेरिएंट के कम्युनिटी स्प्रैड का पहला मामला भी है. सेंटर के मुताबिक, संक्रमित हुए एक डॉक्टर की उम्र 50 साल है. वह लंदन में एक कॉन्फ्रेंस के लिए गए थे. वहां से लौटने के कुछ दिन बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इन दो मामलों के साथ ही इजराइल में ओमिक्रॉन वेरिएंट के कंफर्म मामलों की संख्या 4 हो गई है.

    प्रतिबंध लगाने पर राजी यूरोपीय संघ
    इसके साथ ही, यूरोपीय संघ (EU) के सदस्य देश भी कोरोना वायरस के नए प्रकार को फैलने से रोकने के लिए दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के लिए राजी हो गए. यूरोपीय संघ के अध्यक्ष की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 27 देशों के प्रतिनिधियों ने कुछ घंटों में भीतर ही ईयू कार्यकारी की सलाह पर अमल किया. ईयू कार्यकारी की सलाह में कहा गया था कि वायरस के नए प्रकार से निपटने में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह कितना खतरनाक है. अध्यक्ष ने सभी सदस्य देशों से यह भी कहा कि आने वाले यात्रियों की जांच की जाये और उन्हें आइसोलेशन में रखा जाए. वर्तमान में ईयू की अध्यक्षता स्लोवेनिया के पास है.

    ओमिक्रॉन को लेकर WHO की चेतावनी, बताया दुनिया के लिए कितना ‘खतरनाक’ है नया कोरोना वेरिएंट

    वेरिएंट और वैक्सीन एफिशिएंसी पर रिसर्च जारी
    मॉडर्ना के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर पॉल बर्टन ने कहा- ‘हम हालात पर नजर रख रहे हैं. फिलहाल, सिर्फ यही कह सकता हूं कि अगर ओमिक्रॉन के लिए अलग से वैक्सीन की जरूरत हुई तो यह कुछ हफ्तों में तैयार कर ली जाएगी. कुछ हफ्तों में तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी. साइंटिस्ट्स इस वेरिएंट और वैक्सीन एफिशिएंसी पर रिसर्च कर रहे हैं. हम उन लोगों के सैम्पल्स की जांच भी कर रहे हैं, जो वैक्सीनेट होने के बावजूद इस वेरिएंट से पॉजिटिव हो गए.’

    Tags: Coronavirus, Coronavirus breaking news, Omicron variant, Travel Ban, World Health Organisation

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर