Home /News /world /

Omicron In The World: नेपाल-थाईलैंड में मिला ओमिक्रॉन वेरिएंट, जानें बाकी देशों का हाल

Omicron In The World: नेपाल-थाईलैंड में मिला ओमिक्रॉन वेरिएंट, जानें बाकी देशों का हाल

ब्रिटेन में रविवार को ओमिक्रॉन के 86 नए केस मिले. UK में अब कुल पीड़ितों की संख्या 246 हो गई है. (AP)

ब्रिटेन में रविवार को ओमिक्रॉन के 86 नए केस मिले. UK में अब कुल पीड़ितों की संख्या 246 हो गई है. (AP)

Coronavirus Omicron Variant Latest Update: दक्षिण अफ्रीका ओमिक्रॉन के चलते कोरोना की चौथी लहर का सामना कर रहा है. यहां ओमिक्रॉन के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए अस्पतालों को ओमिक्रॉन के मरीजों के इलाज के हिसाब से तैयार किया जा रहा है. ओमिक्रॉन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में ही पिछले महीने रिपोर्ट हुआ था. यहां मिलने वाले नए कोरोना संक्रमितों में ओमिक्रॉन से पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) से दुनियाभर में चिंता बढ़ गई है. इस वेरिएंट ने अब पाकिस्तान (Pakistan), थाइलैंड, लातविया और नेपाल में भी दस्तक दे दी है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए पाकिस्तान ने 15 देशों पर ट्रैवेल बैन लगा दिया है. इनमें क्रोएशिया, हंगरी, नीदरलैंड, यूक्रेन, आयरलैंड, स्लोवेनिया, वियतनाम, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका, मोजाम्बिक, लेसोथो, इस्वातिनी, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और नामीबिया शामिल हैं. जबकि अमेरिका में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वैक्सीन की डिमांड बढ़ गई है.

    पढ़ें दुनिया में ओमिक्रॉन वेरिएंट के फैलने पर लेटेस्ट अपडेट:-

    नेपाल में 2 लोगों में मिला ओमिक्रॉन
    नेपाल में 2 लोगों में ओमिक्रॉन का संक्रमण मिला है. इनमें एक 71 साल का स्थानीय नागरिक और दूसरा 66 साल का विदेशी है. दोनों को आइसोलेशन में रखा गया है. इनकी तबीयत फिलहाल गंभीर नहीं है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि विदेशी नागरिक 19 नवंबर को नेपाल आया था, जिसके संपर्क में आने से नेपाली व्यक्ति संक्रमित हुआ.

    बन रहा है ऐसा च्यूइंग गम, चबाते ही मुंह में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

    पाकिस्तान ने लगाया ट्रैवेल बैन
    पाकिस्तान ने कारोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के खतरे के मद्देनजर सोमवार को कुछ शर्तों को छोड़कर 15 देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया और 13 अन्य देशों को लेकर यात्रा प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया. कोरोना वायरस रोधी उपायों के लिए शीर्ष निकाय नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने हवाई यात्रा की श्रेणी निर्धारित करने के संबंध में दुनिया में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की. एनसीओसी के एक बयान के अनुसार, बैठक में विभिन्न देशों के यात्रियों के लिए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के आधार पर संशोधित श्रेणियां बनाई गई हैं. विभिन्न देशों को तीन श्रेणियों ए, बी और सी में रखा गया है.

    दक्षिण अफ्रीका में कोरोना की चौथी लहर
    दक्षिण अफ्रीका ओमिक्रॉन के चलते कोरोना की चौथी लहर का सामना कर रहा है. यहां ओमिक्रॉन के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए अस्पतालों को ओमिक्रॉन के मरीजों के इलाज के हिसाब से तैयार किया जा रहा है. ओमिक्रॉन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में ही पिछले महीने रिपोर्ट हुआ था. यहां मिलने वाले नए कोरोना संक्रमितों में ओमिक्रॉन से पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है.

    ब्रिटेन में बढ़ी मरीजों की संख्या
    ब्रिटेन में रविवार को ओमिक्रॉन के 86 नए केस मिले. UK में अब कुल पीड़ितों की संख्या 246 हो गई है. शनिवार तक यहां 160 केस थे, यानी एक दिन में ओमिक्रॉन के मामलों में 50% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. बीते दिन UK में कोविड-19 के 43,992 नए केस मिले. यहां अब तक 1.04 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं.

    अमेरिका आने के लिए अब विदेशियों को दिखानी होगी कोरोना निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट

    अमेरिका के 16 राज्यों में कोरोना का नया वेरिएंट
    अमेरिका के 15 राज्यों में अब तक ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं. इनमें कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टिकट, हवाई, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, मिसोरी, नेब्रास्का, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, पेंसिल्वेनिया, यूटा, वॉशिंगटन और विस्कॉन्सिन शामिल हैं. US सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के चीफ ने बताया कि अभी भी US में डेल्टा वेरिएंट से संक्रमितों की संख्या ही ज्यादा है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं, जिन पर नजर रखी जा रही है. हर दिन यह सुनने में आ रहा है कि संदिग्ध ओमिक्रॉन केस मिले हैं.

    सेनेगल में मिला पहला केस
    वेस्ट अफ्रीका के देश सेनेगल में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला है. इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ रिसर्च ने रविवार को इसकी जानकारी दी. बताया गया है कि जीनोमिक लैब की मदद से 3 दिसंबर को इस मामले की पहचान की गई. संस्थान के मुताबिक एक यात्री के देश छोड़कर जाने के दौरान इस मामले का पता चला था. उसे ओमिक्रॉन का संक्रमण कैसे हुआ, इसका पता नहीं चल पाया है. सेनेगल में कोरोना के कुल 74,024 मामले मिल चुके हैं. इनमें 1,886 की मौत हो गई.

    Tags: Coronavirus 2nd Wave, Coronavirus breaking news, Omicron variant, Pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर