• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा कोरोना केस, अमेरिका-भारत को छोड़ा पीछे

इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा कोरोना केस, अमेरिका-भारत को छोड़ा पीछे

दुनिया में सबसे ज्यादा 1415 मौतें भी इंडोनेशिया में ही दर्ज की गईं. (AP)

दुनिया में सबसे ज्यादा 1415 मौतें भी इंडोनेशिया में ही दर्ज की गईं. (AP)

इंडोनेशिया (Indonesia) की आबादी 27 करोड़ है, लेकिन अब तक केवल 7 फीसदी लोगों का टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) हुआ है. अन्य विदेशी टीके की किल्लत के कारण टीकाकरण काफी धीमा हो गया, जिससे संक्रमण दर बढ़ती गई.

  • Share this:
    जकार्ता. दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus case) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. दक्षिण पूर्वी एशियाई देश इंडोनेशिया (Indonesia) ने रविवार को कोरोना के नए संक्रमितों के मामले में पूरी दुनिया को पछाड़ दिया. पिछले 24 घंटे की बात करें, तो सबसे ज्यादा केस इंडोनेशिया में रिपोर्ट किए गए. यहां शनिवार को 45,416 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई.

    दुनिया में सबसे ज्यादा 1415 मौतें भी इंडोनेशिया में ही दर्ज की गईं. इस देश में अब तक 31.27 लाख लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 82,013 लोगों की मौत हो चुकी है, जो दुनियाभर में सर्वाधिक हैं. हालांकि, कुल संक्रमितों के लिहाज से इंडोनेशिया अभी कोरोना प्रभावित शीर्ष देशों के मुकाबले अभी बहुत पीछे है.

    कोरोना के 39,361 नए मामले, 416 की हुई मौत, 24 घंटे में हुआ करीब 19 लाख का वैक्सीनेशन

    इंडोनेशिया में इस्तेमाल हो रही चीनी वैक्सीन कारगर नहीं
    विशेषज्ञों का कहना है कि इंडोनेशिया की 14% आबादी को वैक्सीन की एक डोज और 6.4% को दोनों डोज लग चुकी है. लेकिन ज्यादातर को चीन की सिनोवैक वैक्सीन लगी है, जो डेल्टा वेरिएंट पर कारगर नहीं है. इसके चलते यहां कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं.

    चीनी टीके की दोनों खुराक लगवाने के बावजूद बड़ी संख्या में चिकित्सकों की मौत को लेकर इंडोनेशियाई सरकार की आलोचना हो रही है. इससे ऐसा माहौल बना कि लोग टीके पर शक करने लगे. इसके अलावा अन्य विदेशी टीके की किल्लत के कारण टीकाकरण काफी धीमा हो गया, जिससे संक्रमण दर बढ़ती गई. इंडोनेशिया की आबादी 27 करोड़ है, लेकिन अब तक केवल सात फीसदी लोगों का टीकाकरण हुआ है.

    रिसर्चर्स का दावा- ब्रिटेन में Corona का एल्फा स्वरूप संक्रमित लोगों की यात्रा से फैला

    दुनिया में अब तक 19.43 करोड़ लोग संक्रमित
    दुनिया में अब तक 19.43 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 41.67 लाख लोगों की मौत हो गई है, जबकि 17.64 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है. फिलहाल 1.37 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है. इनमें 1.36 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 83,859 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज