होम /न्यूज /दुनिया /

कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के BA.5 का म्यूटेशन चिंता का विषय क्यों है? WHO ने बताया

कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के BA.5 का म्यूटेशन चिंता का विषय क्यों है? WHO ने बताया

पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई. (सांकेतिक तस्वीर)

पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई. (सांकेतिक तस्वीर)

WHO Coronavirus Report: डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम एशिया में संक्रमण के कारण होने वाली मौतों में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि अफ्रीका में मृतकों की संख्या में 70 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की गई.

हाइलाइट्स

पिछले सप्ताह कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में 9% की गिरावट आई है.
अमेरिका और पश्चिम एशिया में संक्रमण के नए मामलों में 20% से अधिक की कमी दर्ज की गई.
यूरोप में संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या में 15 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई.

नई दिल्ली. पिछले एक महीने (8 जुलाई से 8 अगस्त) में विश्व स्तर पर रिपोर्ट किए गए लगभग 99 प्रतिशत कोरोनो वायरस की सीक्वेंसिंग से पता चलता है कि ये सभी मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट से जुड़े थे. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपने नवीनतम साप्ताहिक बुलेटिन में यह जानकारी दी. इसके साथ ही वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी की रिपोर्ट में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि ये सभी ओमिक्रॉन के ‘बीए.5 वंश’ से हैं, जो कि अलग-अलग तरीके से बढ़ रहे हैं. दूसरी ओर, अन्य वैरिएंट – BA.4, BA.2, BA.2.12.1 – का प्रचलन काफी कम हो गया है, तो BA.5 वंश से जुड़े वैरिएंट्स का अतिरिक्त उत्परिवर्तन (एडिशनल म्यूटेशन) उन क्षेत्रों में नजर गया है, जहां कोरोना के मामले बढ़ भी रहे हैं और नहीं भी बढ़ रहे हैं.

विश्व स्वास्थ्य निकाय ने कहा है कि वह वंशावली की अहम विशेषताओं में प्रसार और परिवर्तन में वृद्धि पर नज़र रख रहा है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में नौ प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि नए मामले अपेक्षाकृत स्थिर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ की बुधवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक 1 अगस्त से 7 अगस्त के दौरान कोविड-19 के कारण 14 हजार से अधिक मरीजों की मौत हुई, जबकि कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 70 लाख नए मामले सामने आए. पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि अफ्रीका में नए मामलों में 46 प्रतिशत की कमी देखी गई,

अमेरिका और पश्चिम एशिया में संक्रमण के नए मामलों में 20 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की गई. पश्चिम एशिया में संक्रमण के कारण होने वाली मौतों में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि अफ्रीका में मृतकों की संख्या में 70 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की गई. यूरोप और अमेरिका में संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या में क्रमश: 15 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई. इसी तरह से, पिछले हफ्ते कोरोना की वजह से ब्राजील में 1445 मरीजों की मौत हुई, जबकि इटली में 1059, जापान में 1002 और स्पेन में 654 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.

Tags: Coronavirus, Omicron variant, WHO

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर