चीन गई WHO टीम ने कहा- जानवरों से ही इंसानों में कोरोना फैलने की आशंका, लैब वाली थ्योरी के सबूत नहीं

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

चीन (China) का दौरा करने वाली विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के चमगादड़ से अन्य जानवरों के जरिये मनुष्यों में फैलने की आशंका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 12:31 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. कोविड-19 (Covid-19) की उत्पत्ति का पता लगाने के लिये चीन का दौरा करने वाली विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के चमगादड़ से अन्य जानवरों के जरिये मनुष्यों में फैलने की आशंका है. प्रयोगशाला से वायरस फैलने की आशंका बहुत कम है. समाचार एजेंसी एपी को मिली जांच टीम की मसौदा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

हालांकि जांच रिपोर्ट में उम्मीद के अनुसार कई सवालों के जवाब नहीं मिले हैं. टीम ने प्रयोशाला से वायरस के लीक होने के पहलू को छोड़कर अन्य सभी पहलुओं पर आगे जांच करने का प्रस्ताव रखा है. रिपोर्ट को जारी किये जाने में लगातार देरी हो रही है, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि कहीं चीनी पक्ष जांच निष्कर्ष को प्रभावित करने का प्रयास तो नहीं कर रहा ताकि चीन पर कोविड-19 महामारी फैलने का दोष न मढ़ा जाए. विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने पिछले सप्ताह के अंत में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि टीम की रिपोर्ट अगले कुछ दिन में जारी कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: Suez Canal Logjam: स्वेज नहर में कई दिनों से फंसे विशालकाय जहाज को निकालने में 'आंशिक सफलता' मिली

उल्लेखनीय है कि, दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से संक्रमितों की कुल संख्या 12.67 करोड़ के पार पहुंच गयी है और इस महामारी के संक्रमण से 27.77 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 12 करोड़ 67 लाख 32 हजार 921 तक पहुंच गयी है, जबकि अभी तक इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 27 लाख 77 हजार 684 हो गयी है तथा सात करोड़ 17 लाख 89 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज