Home /News /world /

deforestation in brazils amazon jungle hits record in 6 months of 2022

अमेज़न जंगल का 6 महीने में न्यूयॉर्क शहर से पांच गुना बड़ा इलाका साफ कर डाला 

अमेज़न जंगल का 6 महीने में 3,988 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र तबाह. फोटो : अमेज़न जंगल

अमेज़न जंगल का 6 महीने में 3,988 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र तबाह. फोटो : अमेज़न जंगल

आग लगने का मुख्य कारण कटाई ही है, लकड़हारे कटाई करते हैं और किसान उसमे आग लगा देते हैं ताकि खेती की जा सके. ब्राज़ील के लोग इस चीज का विरोध करते है, एक्सपर्ट्स इस निति पर राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की आलोचना करते हैं. लोगों का यह मानना है कि जंगल की यह हालत उनके बकवास नीतियों के वजह से हुई है.

अधिक पढ़ें ...

ब्रासीलिया. अमेज़न का जंगल इस समय चर्चा में है. इसके पीछे का कारण है, जंगल की कटाई का रिकॉर्ड स्तर बढ़ जाना. ब्राज़ील की नेशनल स्पेस रिसर्च एजेंसी (INPE) के मुताबिक, जंगल में कटाई इतनी तेज़ी से हुई है की, न्यूयॉर्क शहर से पांच गुना बड़ा इलाका साफ हो गया है. यह पिछले साल इन्हीं महीनों में हुई कटाई की तुलना में 10.6% अधिक है.

इस जंगल को दुनिया में पृथ्वी का फेफड़ा कहा जाता है, क्योंकि अमेजन का जंगल दुनिया का सबसे बड़ा रेन फॉरेस्ट (वर्षावन) है. दुनिया का 20% ऑक्सीजन यहीं से आता है. इस जंगलों का करीब 60 फ़ीसदी ब्राज़ील के हिस्से में है.

3,988 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र तबाह
ब्राजील के सरकारी आंकड़ों के अनुसार  इस साल जनवरी से जून तक अमेजन जंगल का 3,988 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र तबाह हो गया है. 2015 से अब तक यह कटाई का उच्चतम स्तर है. जून की कटाई दर 5.5 प्रतिशत बढ़ गयी है. इसने 1,120 वर्ग किलोमीटर का इलाका तबाह कर दिया है. रिपोर्ट के अनुसार केवल एक महीने के कटाई दर ने अपना नया रिकॉर्ड बना लिया है.

ब्राजील पर सबसे ज्यादा वाइल्डफायर केस दर्ज
अमेज़न जंगल में आग लगने के मामले कभी थम ही नहीं पाए. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन जंगल की अंधाधुंध कटाई की वजह से यहां आग लगने के मामले भी असामान्य रूप से बढ़े हैं. आपको बता दे की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 15 सालों में जून के महीने में ब्राजील के अमेजन में सबसे ज्यादा वाइल्डफायर केस दर्ज हुए है.

किसान लगाते है आग
आग लगने का मुख्य कारण कटाई ही है, लकड़हारे कटाई करते हैं और किसान उसमे आग लगा देते हैं ताकि खेती की जा सके. ब्राज़ील के लोग इस चीज का विरोध करते है, एक्सपर्ट्स इस निति पर राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की आलोचना करते हैं. लोगों का यह मानना है कि जंगल की यह हालत उनके बकवास नीतियों के वजह से हुई है.

Tags: Amazon

अगली ख़बर