लाइव टीवी

दिल्‍ली एयरपोर्ट रहा विश्‍व में अव्‍वल, कोरोना संकट पर सर्वाधिक यात्रियों के सवालों के दिए जवाब

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 6:46 PM IST
दिल्‍ली एयरपोर्ट रहा विश्‍व में अव्‍वल, कोरोना संकट पर सर्वाधिक यात्रियों के सवालों के दिए जवाब
दिल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट ने मारी बाजी.

कनेक्‍ट इनसाइट्स के अनुसार दिल्‍ली एयरपोर्ट (Delhi airport) ने सोशल मीडिया के माध्‍यम से 3,53,481 लोगों के सवालों के जवाब दिए.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश-दुनिया इस समय कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की गिरफ्त में है. देश में अब तक कोरोना वायरस (Covid 19) से 4,067 लोग संक्र‍मित हो चुके हैं. साथ ही 109 मौतें हो चुकी हैं. विश्‍व की बात करें तो दुनिया में 70 हजार से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं. ऐसे में भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में लॉकडाउन (LockDown) है. हवाई सेवाएं भी बंद हैं. इससे उन यात्रियों को परेशानी हो रही है, जिनकी या तो टिकट बुक है या तो वे उड़ानें बंद होने से कहीं फंसे हैं. ऐसे में दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट (IGI airport) ने एक मामले में दुनिया के सभी एयरपोर्ट को मात दी है.

कोरोना लॉकडाउन में दिल्‍ली एयरपोर्ट (Delhi airport) ने दुनिया में सर्वाधिक यात्रियों को सोशल मीडिया के जरिये सेवा प्रदान की है. दिल्‍ली एयरपोर्ट ने सर्वाधिक यात्रियों के सवालों के जवाब फेसबुक, ट्विटर और इंस्‍टाग्राम के जरिये दिए हैं. बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण भारत में 25 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया है. इस दौरान घरेलू और अंतराष्‍ट्रीय उड़ानें भी बंद चल रही हैं. 15 से 31 मार्च के बीच एयर ट्रैफिक में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. उड़ानें बंद होने के कारण यात्रियों के अंदर नाराजगी देखी गई.

एयरपोर्ट ने यात्रियों को दी जानकारी.




दिल्‍ली एयरपोर्ट ने मारी बाजी



लॉकडाउन के कारण सभी कॉल सेंटर सेवाएं भी बंद हैं. ऐसे में यात्रियों के सवालों के जवाब सोशल मीडिया के माध्‍यम से दिए जा रहे हैं. इस बीच दुनिया भर में ऑनलाइन मीडिया और सोशल मीडिया में हवाई यात्रियों के सवालों के कारण उनकी संख्‍या में जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. दिल्‍ली एयरपोर्ट ने इस दौरान सर्वाधिक ऑनलाइन ट्रैफिक का सामना किया. मतलब दिल्‍ली एयरपोर्ट ने ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्‍यम से सर्वाधिक यात्रियों के सवालों के जवाब दिए.

 



भारत के दिल्‍ली, बेंगलुरु और कोच्चि एयरपोर्ट सूची में शामिल
कनेक्‍ट इनसाइट्स के अनुसार दिल्‍ली एयरपोर्ट इस मामले में शीर्ष पर रहा. दिल्‍ली एयरपोर्ट ने सोशल मीडिया के माध्‍यम से 3,53,481 लोगों के सवालों के जवाब दिए. इसके बाद सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट 84,542) रहा. तीसरे स्‍थान पर दक्षिण कोरिया का इंचियोन एयरपोर्ट (68,167) रहा. चौथे स्‍थान पर हैदराबाद का राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट (60,805) रहा. पांचवें स्‍थान पर लंदन का हीथ्रो एयरपोर्ट (35,124) रहा. कोच्चि एयरपोर्ट (6,731) शीर्ष 17 एयरपोर्ट की सूची में 15वें स्‍थान पर रहा.

दिल्‍ली एयरपोर्ट ने सोशल मीडिया के जरिये की मदद.


24 फोर 7 काम कर रहा है कमांड सेंटर
डायल के सीईओ विदेह कुमार के अनुसार, 'जब पूरा देश लॉकडाउन है, इस समय हमारा एयरपोर्ट का 24 फोर 7 कमांड सेंटर अन्‍य जरूरी सेवाओं की तरह पूर्णरूप से कार्यरत है. हमारी तकनीक इतनी कारगर है कि हमारी टीम 21 दिन के लॉकडाउन में भी घर से बेहतर काम कर रही है. हम लगातार यात्रियों को सोशल मीडिया पर उनके सवालों का जवाब तुरंत मुहैया करा रहे हैं. साथ ही उन्‍हें हर एक चीज से अपडेट रख रहे हैं.'

यह भी पढ़ें: तबियत खराब थी लेकिन ड्यूटी पर लौट आया पुलिस का ये जवान और फिर हुई मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 6:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading