लाइव टीवी

COVID-19: रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मिलने वाले डॉक्‍टर की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

भाषा
Updated: April 1, 2020, 12:33 AM IST
COVID-19: रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मिलने वाले डॉक्‍टर की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
पुतिन से मिलने वाले डॉक्टर को हुआ कोरोना

रूस (Russia) में अब तक कोरोना वायरस (CoronaVirus) से कुल 2,337 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 17 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • Share this:
मॉस्को. मॉस्को के कोरोना वायरस (CoronaVirus) अस्पताल के प्रमुख इस वायरस से संक्रमित पाए गए है. उन्होंने एक सप्ताह पहले ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (vladimir putin) से मुलाकात की थी. क्रेमलिन ने बताया कि राष्ट्रपति का स्वास्थ्य ठीक है.

पिछले मंगलवार को डेनिस प्रोत्सेनको ने रूसी नेता से उनके अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मुलाकात की थी. इस दौरान वह पीले रंग का रक्षात्मक सूट पहने थे. हालांकि बाद में उन्हें बिना किसी सुरक्षा कवच के अस्पताल के प्रमुख से बात करते हुए देखा गया था.

क्रेमलिन के प्रवक्ता देमित्री पेस्कोव ने रूस के समाचार संगठनों को बताया कि पुतिन नियमित रूप से जांच से गुजर रहे हैं और उनके स्वास्थ्य को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है. पेस्कोव ने कहा, 'सभी चीजें ठीक है.' अब तक देश में कोरोना वायरस से कुल 2,337 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 17 लोगों की मौत हो चुकी है.



रूस में लॉकडाउन का दायरा बढ़ाया गया



रूस में एक ही दिन में कोरोना वायरस के सवार्धिक 500 मामले सामने आने के बाद इस महामारी के प्रकोप को रोकने के लिये मंगलवार को लॉकडाउन का दायरा बढ़ा दिया गया और साथ ही तीन महत्वपूर्ण कानूनों को मंजूरी दे दी गई.

रूस के 85 में से 40 क्षेत्रों में लॉकडाउन
क्षेत्रफल के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े देश रूस के कुल 85 में से अब 40 से अधिक क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. इनमें पूर्व में चीन की सीमा से लगा प्रिमोर्स्की क्राई और पश्चिम में कालिनिनग्राद क्षेत्र भी शामिल हैं. वहीं दूसरी ओर संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा ने मंगलवार को तीन मसौदा विधेयकों को मंजूरी दे दी, जिनमें कोरोना वायरस पृथकता नियमों का उल्लंघन करने वालों और झूठी खबरें फैलाने वालों को सात साल जेल की सजा का प्रावधान है.

इससे पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कड़े कदमों को सही ठहराते हुए कहा था कि अगर पूरे देश में मनोरंजन स्थलों को बंद नहीं किया गया तो स्थानीय अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक लापरवाही का मामला दर्ज किया जा सकता है. लगभग 14 करोड़ 40 लाख की आबादी वाले रूस में मंगलवार तक कोरोना वायरस से 17 लोगों की मौत हो चुकी है और 2,337 लोग इससे संक्रमित हैं. बीते 24 घंटे में देश में 500 नये मामले सामने आए हैं जो कि एक दिन में सामने आए मामलों की सबसे अधिक संख्या है.

ये भी पढ़ें: 

कोरोना: अमेरिका के विदेशमंत्री बोले- विदेशों में रह रहे अमेरिकी तुरंत लौटें

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चीन से मेडिकल उपकरण और वेंटिलेटर्स खरीदेगा भारत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 11:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading