Home /News /world /

किम जोंग उन के साथ दूसरी शिखर वार्ता के लिए हनोई पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

किम जोंग उन के साथ दूसरी शिखर वार्ता के लिए हनोई पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

फोटो साभार- एएनआई ट्वीट

फोटो साभार- एएनआई ट्वीट

इससे पहले दोनों नेता पिछले साल जून में सिंगापुर में पहला शिखर सम्मेलन कर चुके हैं. हालांकि पहले शिखर सम्मेलन के बाद परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करने के बारे में महज बयान भर जारी हुआ था.

  • News18.com
  • Last Updated :
    नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ बैठक को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार रात वियतनाम के हनोई पहुंचे. बुधवार को देनों नेताओं के बीच बैठक होगी. वहीं गुरुवार को वे कई द्वीपक्षीय वार्ता में हिस्सा लेंगे. ट्रंप के साथ यूएस सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइक पोंपियो भी पहुंचे हैं.

    जबकि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ट्रेन की लंबी यात्रा के बाद मंगलवार को वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंच चुके हैं. यहां उनके और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच दूसरी शिखर वार्ता होनी है. वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के संबंध में प्रगति की उम्मीदें की जा रही हैं.

    इससे पहले दोनों नेता पिछले साल जून में सिंगापुर में पहला शिखर सम्मेलन कर चुके हैं. हालांकि पहले शिखर सम्मेलन के बाद परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करने के बारे में महज बयान भर जारी हुआ था. विश्लेषकों का मानना है कि दूसरे शिखर सम्मेलन में इस बाबत कुछ ठोस कदम उठाए जाने चाहिए.

    अमूमन शांत रहने वाले वियतनाम के सीमाई स्टेशन डोंग डांग को किम के आगमन को लेकर संवारा गया था. किम अपने दादा और पिता की परंपरा का पालन करते हुए प्योंगयांग से चीन के रास्ते करीब 4,000 किलोमीटर की दूरी तय करके विशेष ट्रेन से वियतनाम पहुंचे हैं.

    ये भी पढ़े- पुलवामा हमला: ट्रंप ने कहा- बहुत सख्त कदम उठाने की सोच रहा है भारत

    सुरक्षाकर्मियों और सहयोगियों से घिरे किम का यहां जबरदस्त स्वागत किया गया. उनके सम्मान में सैन्य गॉर्ड ऑफ ऑनर का भी आयोजन हुआ. स्थानीय अधिकारी होआंग थी थुय ने कहा कि वह किम की झलक पाने के लिए सुबह होने से पहले से ही सर्दी और बारिश में इंतजार कर रही थी. इससे पहले किम जोंग उन के दादा किम दो सुंग 1964 में वियतनाम यात्रा पर आए थे.

    थुय ने एएफपी से कहा, 'जब ट्रेन के आने के लिए अपनी जगह पर खड़े होने को कहा गया तो मैं बेहद उत्साहित हुई. हमने दूर से किम को देखा. मुझे बेहद खुशी हुई, इसे बयां कर पाना मुश्किल है.'

    ये भी पढ़े- दिलचस्प तस्वीरें: ये है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गले लगाने वाला 'सिग्नेचर स्टाइल'

    परंपरागत माओ स्टाइल का काला सूट पहने और अंगरक्षकों से घिरे किम हनोई जाने के लिए मर्सिडीज बेंज और वाहनों के काफिले के साथ रवाना हुए. हनोई में उनके इंतजार में सड़क किनारे लोगों की भीड़ जमा थी.

    ‎(फस्टपोस्ट इनपुट के साथ)

     

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: America, Donald Trump, Donald Trump administration, Kim Jong Un, North Korea, World news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर