होम /न्यूज /दुनिया /सूखा हो सकता है इतना खतरनाक, हो सकती है गायों की मौत या है कोई और राज!

सूखा हो सकता है इतना खतरनाक, हो सकती है गायों की मौत या है कोई और राज!

इटली में दर्जनों गायों की मौत, सूखे को ठहराया जिम्मेदार (फोटो: AFP)

इटली में दर्जनों गायों की मौत, सूखे को ठहराया जिम्मेदार (फोटो: AFP)

मवेशियों के लिए प्रूसिक एसिड (prussic acid) बहुत खतरनाक होता है. अगर एक बार उनके अंदर चला जाए तो इसका असर 10-15 मिनट मे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इटली में लगभग 50 गायों की मौत
प्रूसिक एसिड से मवेशियों की मौत
ज्वार के पौधों में पाया जाता है प्रूसिक एसिड

रोम. इटली के पीडमोंटी फार्म में दर्जनों गायों की अचानक मौत हो जाने पर इसके लिए सूखे को जिम्मेदार ठहराया गया है. स्थानीय IZS पशु कल्याण निकाय के अनुसार 6 अगस्त को उत्तर-पश्चिमी इटली में सोमारिवा डेल बोस्को के खेत में प्रूसिक एसिड से मवेशियों की मौत हुई है. लगभग 50 गायों की मौत पर इस्टिटूटो ज़ूप्रोफिलैटिको स्पीरिमेंटेल (Istituto Zooprofilattico Sperimentale) में एक पशु चिकित्सक स्टेफानो जाइंटिन (Stefano Giantin) ने कहा कि ये एसिड ज्वार के पौधों में पाया जाता है. जहां तक हमें लगता है कि सूखे के कारण इन पौधों में प्रूसिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है. सामान्य रूप से जब ये पौधे बड़े हो जाते हैं तो एसिड की मात्रा कम हो जाती है. लेकिन सूखे के कारण इनकी वृद्धि में रुकावट आ गया है.

मवेशियों के लिए प्रूसिक एसिड बहुत खतरनाक होता है. अगर एक बार उनके अंदर चला जाए तो इसका असर 10-15 मिनट में दिखने लगता है. इसके बाद उनकी मृत्यु हो जाती है. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक 700 मिलीग्राम से अधिक प्रूसिक एसिड की खुराक को मवेशियों के लिए घातक माना जाता है. लेकिन सोमारिवा के जानवरों के रक्त में 900 मिलीग्राम से अधिक की मात्रा पाई गई.

तेजी से सूख रही है इटली की सबसे लंबी नदी, विश्वयुद्ध के दौरान के बम मिले

क्या है बचाने का उपाय
विशेषज्ञों ने बताया प्रभावित गायों को बचाने का एक ही तरीका है कि उन्हें सोडियम थायोसल्फेट का इंजेक्शन लगाया जाए. ताकि हाइरोजेन साइनाइड को बेअसर किया जा सके. इससे पहले विशेषज्ञों ने 11 अगस्त को लगभग 30 गायों को मरने से बचाया था. जब पीडमोंट में तीन और खेतों में इसी तरह की घटना हुई थी.

Tags: Cow, Drought, Italy

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें