Home /News /world /

फिलीपींस के मिन्दनाओ में भूकंप के तेज झटके, 7.1 रही तीव्रता

फिलीपींस के मिन्दनाओ में भूकंप के तेज झटके, 7.1 रही तीव्रता

भूकंप के कारण यूएस सुनामी वॉर्निंग सिस्टम ने चेतावनी जारी की है. (AP)

भूकंप के कारण यूएस सुनामी वॉर्निंग सिस्टम ने चेतावनी जारी की है. (AP)

भूकंप (Earthquake) की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 7.1 दर्ज की गई. मिली जानकारी के मुताबिक, भूकंप की गहराई, 49 किलोमीटर मापी गई. इसका केंद्र इंडोनेशिया के सुलावेसी से करीब 695 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व रहा.

    मनीला. फिलीपींस (Philippines) के मिन्दनाओ (Mindanao) द्वीप में देर रात भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉली के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 7.1 दर्ज की गई. मिली जानकारी के मुताबिक, भूकंप की गहराई, 49 किलोमीटर मापी गई. इसका केंद्र इंडोनेशिया के सुलावेसी से करीब 695 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व रहा.

    भूकंप के कारण यूएस सुनामी वॉर्निंग सिस्टम ने चेतावनी जारी की है. खबरों के मुताबिक, भूकंप के चलते अब तक किसी जानमाल की क्षति की जानकारी सामने नहीं आयी है.

    PHOTOS: अमेरिका के अलास्का में भूकंप के तेज झटकों के बाद सुनामी की चेतावनी

    फिलीपींस में साल 2013 के अक्टूबर में भयानक भूकंप आया था. बोहाल द्वीप में तब 7.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. इसमें करीब 220 लोगों की मौत हुई थी. यूनिसेफ के अनुसार, इस भूकंप में 50 हजार से अधिक घर तबाह हो गए थे.

    3 साल बाद आएगा महाप्रलय! भविष्य से लौटे शख्स ने किया दावा- डोलती धरती से मचेगी तबाही

    भूकंप की तीव्रता का अंदाजा केंद्र (एपीसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है. इन तरंगों से सैंकड़ो किलोमीटर तक कंपन होता है और धरती में दरारें तक पड़ जाती है. अगर भूकंप की गहराई उथली हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है जिससे भयानक तबाही होती है. जो भूकंप धरती की गहराई में आते हैं उनसे सतह पर ज्यादा नुकसान नहीं होता. समुद्र में भूकंप आने पर उंची और तेज लहरें उठती है, जिसे सुनामी भी कहते हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Earthquake, Philippines, Tsunami

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर