Home /News /world /

explaned how does a nation become a member of the european union

Explained: कोई देश कैसे बनता है यूरोपीय संघ का सदस्य? क्या हैं नियम

यूरोपीय परिषद की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडोमिर जेलेंस्की (AP)

यूरोपीय परिषद की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडोमिर जेलेंस्की (AP)

द्वितीय विश्व युद्ध के मद्देनजर पूरे यूरोप में आर्थिक और राजनीतिक सहयोग को मजबूत करने के लिए ब्लॉक का गठन किया गया था. यूरोपीय संघ प्रत्येक सदस्य राज्य के मंत्री प्रतिनिधि से मिलकर बना है. परिषद की अध्यक्षता हर छह महीने में बदलती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. जब 24 फरवरी की रात में रूस ने यूक्रेन पर हमला किया, तो उसकी सबसे बड़ी चिंता सीमाओं पर बढ़ती पश्चिमी सैन्य उपस्थिति थी. चार महीने बाद व्लादिमीर पुतिन ने न केवल कीव को नाटो के करीब धकेल दिया है, बल्कि यूरोपीय संघ (ईयू) का सदस्य बनने की ऊंची चोटी तक भी पंहुचा दिया है. 

यूक्रेन अब यूरोपीय संघ का सदस्य बनने से एक कदम दूर है. आइए जानते हैं कि कोई देश किस तरह यूरोपीय संघ का सदस्य बन सकता है. इसमें क्या-क्या प्रक्रियाएं हैं और कौन-कौन सी शर्तें माननी होती हैं… उससे पहले यूरोपीय संघ को जानना बेहद जरूरी है.

यूरोपीय संघ क्या है?
यूरोपीय संघ 27 देशों का एक संघ है. यह मुख्य रूप से यूरोप में स्थित है. यह वैश्विक अर्थव्यवस्था में एकल आर्थिक ब्लॉक के रूप में कार्य करता है. यूरोपीय संघ का गठन मास्ट्रिच की संधि द्वारा किया गया था, जो 1 नवंबर, 1993 को प्रभावी हुआ था.  द्वितीय विश्व युद्ध के मद्देनजर पूरे यूरोप में आर्थिक और राजनीतिक सहयोग को मजबूत करने के लिए ब्लॉक का गठन किया गया था. यूरोपीय संघ प्रत्येक सदस्य राज्य के मंत्री प्रतिनिधि से मिलकर बना है. परिषद की अध्यक्षता हर छह महीने में बदलती है.

यूरोपीय संघ क्या करता है?
यूरोपीय संघ, जिसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यापार ब्लॉकों में से एक के रूप में जाना जाता है. यह अपने सदस्य देशों में लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देता है. 19  देश यूरो (€) को अपनी आधिकारिक मुद्रा के रूप में साझा करते हैं. यूरोपीय संघ की नीतियों का उद्देश्य सभी सदस्य राज्यों में लागू होने वाले कानूनों की एक मानकीकृत प्रणाली के माध्यम से स्थापित आंतरिक बाजार के भीतर लोगों, वस्तुओं, सेवाओं और पूंजी की मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करना है. इस आंतरिक बाजार को यूरोपीय संघ के मुख्य आर्थिक इंजन के रूप में जाना जाता है.

यूरोपीय संघ का सदस्य बनने के लिए कौन आवेदन कर सकता है?यूरोपीय संघ की वेबसाइट पर लिखित सदस्यता की शर्तों को पूरा करने वाला कोई भी देश आवेदन कर सकता है. इन शर्तों को  ‘कोपेनहेगन मानदंड’ के रूप में जाना जाता है. इनके अंतर्गत एक मुक्त-बाजार समाज, एक कामकाजी कानूनी प्रणाली, एक लोकतांत्रिक संस्थान,  मानवाधिकार और सभी यूरोपीय संघ के नियमों और विनियमों का पूर्ण अनुपालन शामिल है.

उम्मीदवार राष्ट्र को यूरोपीय संघ के नियमों, विनियमों और मानकों के अनुसार लोकतांत्रिक सिद्धांत और आर्थिक सुधार करना होता है. इस प्रकार, यूरोपीय संघ का सदस्य बनने के लिए, एक देश को 35 श्रमसाध्य अध्यायों को पूरा करना होगा, जो न्यायिक स्वतंत्रता से लेकर यूरोपीय संघ के साथ विदेश नीति को संरेखित करने तक के मुद्दों को संबोधित करते हैं.

यूरोपीय संघ में शामिल होने की प्रक्रिया क्या है?
अंततः सदस्य बनने की यात्रा काफी लंबी और जटिल है और पूरी प्रक्रिया में वर्षों लग जाते हैं.

Tags: European union, Russia ukraine war

अगली ख़बर